Home » ताजा खबरें » पंचायत भवन के जनसुविधा केंद्र में आनलाइन सेवाओं का लाभ लेना आसान

पंचायत भवन के जनसुविधा केंद्र में आनलाइन सेवाओं का लाभ लेना आसान

पंचायत भवन के जनसुविधा केंद्र में आनलाइन सेवाओं का लाभ लेना आसान, सिर्फ 15 रुपये देने होंगें 

प्रतापगढ़: प्रतापगढ़ जिले के सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन में अब 15 रुपये जमा करके पंचायत सहायक के जरिए लोग आनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसमें हैसियत प्रमाण पत्र, राशन कार्ड का नवीनीकरण, व्यक्तिगत शौचालय, जाति, निवास, आय आदि प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन अपेकर सकते हैं। यह शुल्क ग्राम पंचायत के खाते में जमा होगा। इसमें पांच रुपये पंचायत सहायक को प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे। इस पैसे से प्रधान व सचिव विकास कार्याें में खर्च करेंगे। शासन की इस पहल से ग्रामीणों को गांव में सारी सुविधाएं मिल सकेंगी, वहीं गांव की आय भी होगी।

दैवीय आपदा लाभ, बिजली कनेक्‍शन, कृषक दुर्घटना बीमा आदि की आनलाइन सुविधा : प्रतापगढ़ जनपद में एक हजार 193 ग्राम पंचायतें हैं। अब आनलाइन तरीके से दैवी आपदाओं का लाभ, बिजली के नए कनेक्शन, कृषक दुर्घटना बीमा, जन्म, मृत्यु प्रमाणपत्र आदि पंचायत भवन से ही बनवाए जा सकेंगे। संबंधित विभाग द्वारा रिपोर्ट लगाए जाने के बाद पंचायत भवन से ही प्रमाण पत्र ले सकेंगे। इससे ग्रामीणों को दोहरा फायदा होगा। एक ओर जहां उनको सहज सेवा केंद्रों की अपेक्षा यहां पर कम शुल्क में आवेदन कर सकेंगे, वहीं प्रमाणपत्र के लिए ब्लाकों, तहसीलों का चक्कर नहीं लगाना होगा। पैसे के साथ समय की भी बचत होगी।

क्‍या कहते हैं डीपीआरओ : प्रतापगढ़ के डीपीआरओ रविशंकर द्विवेदी ने बताया कि पंचायत भवनों में ही जनसुविधा केंद्र की सुविधाएं मिलने से आमजन को काफी सहूलियत मिलेगी। जल्द से जल्द इस व्यवस्था को धरातल पर लाने की कोशिश की जा रही है।

कंप्यूटर आदि संसाधन की सुविधा : ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन में कंप्यूटर, कुर्सी, मेज, आलमारी, प्रिंटर सहित संसाधन पंचायतीराज विभाग ने पहले से मुहैया करा दिया है। हालांकि अभी पंचायत भवन से कामकाज रफ्तार नहीं पकड़ी है। इसके लिए सभी एडीओ पंचायतों को सचेत कर दिया है। वहीं ग्राम पंचायतों के विकास में मिलने वाली निधि का भुगतान पंचायत सहायक के सहयोग से डोंगल के जरिए होने लगा है।

 

ये भी पढ़ें पुलिस को भटकती मिली नाबालिक लड़की, सौंपा परिजनों को

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News