Home » खेल » विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड शतक

विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड शतक

विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड शतक और रविंद्र जडेजा का पांच विकेट भारत के लिए रंग लाया

खेल: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जबरजस्त मैच खेला गया जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऐसा माना जा रहा था कि अपनी मजबूती को देखते हुए टीम इंडिया रन का पीछा करना चाहेगी लेकिन रोहित ने अलग निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि वह चुनौती का सामना करना चाहते हैं। भारत ने प्लेइंग-11 में एक भी बदलाव नहीं किया। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने स्पिनर तबरेज शम्सी को तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी की जगह टीम में शामिल किया। 

यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया। और जिसमे भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए। 

भारत के बल्लेबाजों के बल्लेबाजी का स्कोर – रोहित शर्मा ने 24 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। और शुभमन गिल ने 24 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 23 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली ने 121 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 101 रन बनाकर नाबाद रहे। और श्रेयस अय्यर ने 87 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुए। और केएल राहुल (विकेटकीपर) ने 17 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए। और सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए। और रवींद्र जडेजा ने 15 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 29 रन बनाकर नाबाद रहे। और इस तरह से भारत के सभी बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की गेंदबाजी का स्कोर – लुंगी एंगिडी ने 8.2 ओवर में 63 रन देकर 1 विकेट आउट किया। और मार्को यानसेन ने 9.4 ओवर में 94 रन देकर 1 विकेट आउट किया। और कगिसो रबाडा ने 10 ओवर में 48 रन देकर 1 विकेट आउट किया। और केशव महाराज ने 10 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट आउट किया। और तबरेज शम्सी ने 10 ओवर में 72 और देकर 1 विकेट आउट किया।

एडेन मार्करम ने 2 ओवर में 17 रन दिये और कोई विकेट नहीं।

दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाया और तू चल मैं आता हूं इसी तरह अपना विकेट देते हुए आउट हो गए।  

27.1 ओवर में 83 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम ऑल आउट हो गई।

भारत के गेंदबाजों की गेंदबाजी का स्कोर – जसप्रीत बुमराह ने 5 ओवर में 14 रन देकर कोई विकेट नहीं आउट कर पाए। और मोहम्मद शमी ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट आउट किये। और मोहम्मद सिराज ने 4 ओवर में 11 रन देकर 1 विकेट आउट किये। और कुलदीप यादव ने 5.1 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट आउट किये। और रवींद्र जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट आउट किये। और इस तरह से रविंद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को धरासाही कर दिया। और यह मैच 243 रनों से जीता कर भारत के नाम कर दिया। 

मैन ऑफ द मैच विराट कोहली को घोषित किया गया।

इस मैच में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट मैच में 49 शतकों की बराबरी कर ली। और विराट कोहली विश्व के नंबर एक बल्लेबाजों में शामिल हो गए।  

रिपोर्टर – अनिल कुमार पटेल

इसे भी पढ़ें 6 नवंबर का राशिफल क्या कहती है आपकी राशि

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News