Home » ताजा खबरें » बढ़ती ठंड के साथ कोहरे ने दी अपनी दस्तक

बढ़ती ठंड के साथ कोहरे ने दी अपनी दस्तक

बढ़ती ठंड के साथ कोहरे ने दी अपनी दस्तक, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

संवाददाता / शिवम् गुप्ता 

यूपी के शहरों में अब कोहरा दस्तक देने वाला है। तड़के खुले स्थानों पर कोहरा छा सकता है। यह धूप निकलने तक रहेगा। इसके बाद आसमान साफ होगा, लेकिन धुंध छाई रह सकती है। तापमान में फिलहाल किसी बदलाव के संकेत नहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 14 नवंबर से कोहरा छाए रहने की आशंका है। इसका असर एक्सप्रेस-वे, हाइवे और खुले स्थानों पर ज्यादा देखने को मिल सकता है।

यह क्रम 17 नवंबर तक चलेगा। इसके बाद धुंध छाई रहेगी। सुबह 9 बजे के आसपास आसमान साफ होने लगेगा। दोपहर को तेज धूप खिल सकती है। इस बीच दिन का तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जबकि रात का पारा 14 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं।

दिवाली के बाद फिर जहरीली हुई हवा

आतिशबाजी के धुएं से दिल्ली की हवा एक बार फिर लाल जोन में पहुंच गई। इसका असर वेस्ट यूपी के शहरों बागपत, मेरठ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में ज्यादा देखने को मिल रहा है। मेरठ और बागपत का एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया है। कई शहरों में ये 300 के पार है। शहर खतरनाक गैसों का चैंबर बन गए हैं। हवाएं जहरीली हो गई हैं। हर ओर धुआं व धुंध छा गई। कई इलाकों में खतरनाक प्रदूषणकारी तत्वों की मौजूदगी का अधिकतम स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब तक रिकार्ड किया गया । यह प्रदूषण के मानकों में सर्वाधिक है।

तीन दिन छाई रहेगी अभी स्मॉग की चादर

दिल्ली के अलावा यूपी में अगले कुछ दिन प्रदूषण से राहत के आसार नहीं हैं। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान वायु की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने के आसार हैं। वायु मंडल में बनी स्मॉग की चादर अगले तीन दिनों तक छाई रहने की आशंका है।

बारिश के कारण वायु प्रदूषण से जो राहत मिली थी वह रविवार रात दिवाली पर फटाखे फोड़ने से स्वाहा हो गई। शहरों में धुएं की परत की के साथ वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया। जमकर आतिशबाजी और पटाखे फोड़ने के चलते रात में ही हवा में प्रदूषण का जहर साफ दिखने लगा था। लोगों को आंख में जलन और सांस लेने में परेशानी होने लगी थी। इसका असर दो दिन बाद भी देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें पंडित की परिभाषा

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News