Home » राष्ट्रीय » धूमधाम से मनायी गयी महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती

धूमधाम से मनायी गयी महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती

हर वर्ष की तरह इस बार भी झांसी में बडे़ धूमधाम से मनायी गयी महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती : पूरे शहर में निकाली गई शोभायात्रा।

झांसी में रविवार के दिन बड़े धूमधाम से महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई गई। सुबह से ही झासी की रानी की वेशभूषा धारण किए सभी महिलाएं अपने हाथों में तलवार लेकर निकल पड़ी और सभी ने रानी को श्रद्धांजलि अर्पित की। झांसी के विभिन्न जगह-जगह शोभायात्रा निकाली गई। इसमें महिलाएं अपने साथ कलश लेकर आगे बढ़ रही थी। रानी के जयकारे पूरे शहर की हर सड़कों पर गूंज रहे थे। शोभायात्रा में झांकी भी आकार्षण का केंद्र रहीं। रविवार के दिन पूरा महानगर महारानी लक्ष्मीबाई के रंग में रंगा नजर आया। वीरांगना की शौर्यगाथा के गीत दिनभर गूंजते रहे। और जगह-जगह दीप जलाए गए एवं सभी चौक-चौराहा सजाए गए।

मुक्तकाशी मंच, नगरा हाट का मैदान, आर्य समाज मंदिर, टंडन रोड, बड़ाबाजार रामलीला मंच, सदर बाजार रामलीला मंच एवं हंसारी में सांस्कृतिक संध्या भी हुई। जहां पर बुंदेली कार्यक्रमों के साथ महारानी लक्ष्मीबाई की शौर्य गाथा का बखान पूरे श्रद्धा भाव से किया गया। महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में बड़ा कार्यक्रम हुआ। जिसमें लगभग सभी अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों और आम जनता ने भी दीपक जलाए। और इसके साथ ही यहां रंगोली सजाओ और कलश सजाओ प्रतियोगिता भी हुई। सुबह किला द्वार से ध्यानचन्द स्टेडियम तक रन फॉर रानी रैली निकाली गई। वहीं, समर्पण सेवा समिति ने महारानी लक्ष्मीबाई के परिधान में वीरांगना रैली निकाली। जिसने पूरे नगर का भ्रमण किया।

महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में साहू क्लब के द्वारा कार्यक्रम हुआ। इसमें लगभग काभी महिलाएं पगड़ी पहनकर पहुंची।

विकास भवन सभागार में जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम की अध्यक्षता में रानी की जयंती पर समारोह किया गया। जिसमें अतिथियों ने महारानी लक्ष्मीबाई के चित्र पर माल्यार्पण कर रानी को याद किया। इसमें पूर्व मेयर रामतीर्थ सिंघल, शिक्षक विधायक बाबूलाल तिवारी, एमएलसी रमा निरंजन, शिक्षाविद डॉ. नीति शास्त्री आदि मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें निःशुल्क नेत्र शिविर में हुई आँखों की जांच

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News