Download Our App

Follow us

Home » खेल » पहला क्रिकेट विश्व कप कब, कहां और कौन जीता था?

पहला क्रिकेट विश्व कप कब, कहां और कौन जीता था?

 

पहला क्रिकेट विश्व कप- सन 1975 में हुआ था ये वो दौर था जब वनडे क्रिकेट में 50 नहीं बल्कि 60 ओवर के मैच हुआ करते थे. वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की शक्तिशाली टीमें इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं थी. क्लाइव लॉयड के नेतृत्व वाली वेस्टइंडीज ने इयान चैपल के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को 17 रनों से हराकर विश्व कप का पहला खिताब उठाया था.

1975 और 1979 ,1983 यानि शुरू में तीन वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेले गए थे जहां दो बार वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की थी। वहीं इंग्लिश सर जमीं पर ही भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में जीता था।

यह तो हो गई ऊपर ऊपर की बातें अब थोड़ा गहराई से समझने की कौशिश करते हैं।

सन 1975 में, इंग्लैंड ने उद्घाटन क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की उस समय यह इंग्लैंड एकमात्र ऐसा राष्ट्र था जो इतने बड़े आयोजन को व्यवस्थित करने के लिए संसाधनों को आगे रखने में सक्षम था। 1975 का टूर्नामेंट 7 जून को शुरू हुआ था। पहले तीन कार्यक्रम इंग्लैंड में आयोजित किए गए थे और प्रायोजक प्रुडेंशियल पी एल सी के बाद आधिकारिक रूप से प्रूडेंशियल कप के रूप में मान्यता दी गई थी। मैचों में प्रति टीम छह बॉल के 60 ओवर शामिल थे, जो पारंपरिक रूप में दिन के दौरान खेला जाता था, जिसमें खिलाड़ियों के सफेद कपड़े होते थे और लाल क्रिकेट गेंदों का उपयोग करते थे।

पहले टूर्नामेंट में आठ टीमें थीं: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज (उस समय छह टेस्ट राष्ट्र) और श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीका की एक संयुक्त टीम। एक उल्लेखनीय चूक दक्षिण अफ्रीका की थी, जिन्हें रंगभेद के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस टूर्नामेंट को वेस्टइंडीज ने जीता था, जिसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को लॉर्ड्स में 17 रनों से हराया था। वेस्टइंडीज के रॉय फ्रेडरिक पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 1975 विश्व कप फाइनल के दौरान वनडे में हिट-विकेट हासिल किया था।

1979 विश्व कप में श्रीलंका और कनाडा के क्वालीफाइंग के साथ विश्व कप के लिए गैर-टेस्ट खेलने वाली टीमों का चयन करने के लिए आईसीसी ट्रॉफी प्रतियोगिता की शुरुआत हुई। वेस्टइंडीज ने लगातार दूसरा विश्व कप टूर्नामेंट जीता, फाइनल में मेज़बान इंग्लैंड को 92 रन से हराया। विश्व कप के बाद होने वाली एक बैठक में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन प्रतियोगिता को एक चतुष्कोणीय आयोजन बनाने के लिए सहमत हुआ।

1983 की घटना को इंग्लैंड ने लगातार तीसरी बार आयोजित किया था। इस चरण तक, श्रीलंका एक टेस्ट खेलने वाला देश बन गया था, और जिम्बाब्वे ने आईसीसी ट्रॉफी के माध्यम से क्वालीफाई किया था। स्टंप्स से 30 गज़ (27 मी॰) दूर एक फील्डिंग सर्कल पेश किया गया था। चार क्षेत्ररक्षक को हर समय इसके अंदर रहने की आवश्यकता थी। नॉक-आउट में जाने से पहले टीमों ने दो बार एक-दूसरे का सामना किया। फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर भारत चैंपियन बन गया। और सन 1983 में भारत ने अपना पहला क्रिकेट विश्व कप जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की। उस समय भारत की टीम के कप्तान कपिल देव थे , साथ ही उप कप्तान मोहिंदर अमरनाथ ओर सुनील गावस्कर , रवि शास्त्री, मदन लाल , कृष्णमाचारी श्रीकांत, Balwinder Sandhu Late Yashpal Sharma, Sandeep Patil, Syed KirmaniRoger, Binny – Kirti Azad, Dilip Vengasarkar, सुनील वाल्सन जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में शामिल थे।

इसे भी पढ़ें विभिन्न मांगों को लेकर डीएम को सौपा ज्ञापन

 

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News