Download Our App

Follow us

Home » लाइफस्टाइल » डॉक्टर भीमराव रामजी अंबेडकर की पुण्यतिथि 6 दिसंबर मनाई जाती है

डॉक्टर भीमराव रामजी अंबेडकर की पुण्यतिथि 6 दिसंबर मनाई जाती है

भारत रत्न डॉक्टर बाबा साहब भीमराव रामजी अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश की मऊ में हुआ था उनके बचपन का नाम भीमा था इनके पिता का नाम रामजी आंबेडकर था उनकी मृत्यु कैसे हुई जाने आगे।

रिपोर्टर नरेंद्र कुमार

डॉक्टर भीमराव रामजी अंबेडकर  का जन्म सन  14 अप्रैल 1891 ई० को मध्य प्रदेश इंदौर जिले के मुह नामक ग्राम में हुआ था। अब उसको बदलकर अंबेडकर नगर कर दिया गया है ।इनके पिता का नाम रामजी अंबेडकर अंग्रेजी सेना के एक सुबेदार मेजर थे इनकी माता का नाम भीमाबाई था बाबा साहब का बचपन का नाम भीम था यह अपने माता-पिता के 14 वी  आखिरी संतान थे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को बचपन से कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा समाज का भेदभाव छुआछूत विद्यालय में पढ़ने नहीं दिया जाता था वह विद्यालय के बाहर बैठकर पढ़ते थे।

बाबा साहब ने अपनी मैट्रिक परीक्षा पास सन 1907 ईस्वी में की थी एली फिस्टम कॉलेज में सन 1912 में ग्रेजुएट हुए। सन 1913 और 15 ईस्वी में प्राचीन भारत व्यापार एक शोध प्रबंध लिखा था। बाबा साहब अंबेडकर ने सन 1915 ईस्वी में कोलंबिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र एमए की शिक्षा प्राप्त की थी। पिएचडी की शिक्षा जो 8 वर्ष की होती है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने 3 वर्ष में सन 1917 में पीएचडी की शिक्षा प्राप्त की थी। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने वकील की   शिक्षा प्राप्त की थी।

डॉ भीमराव अंबेडकर की की शादी सन 1907 ईस्वी में एक मछली बाजार में रमाबाई के साथ हुई थी। बाबा साहब की तीन बच्चे थे राजरतन से सबसे ज्यादा प्रेम करते थे पैसों की कमी और बीमारी के चलते हुए उनकी तीनों बच्चों की अकाल मृत्यु हो गई। बाबा साहब ने सन 1948 ईस्वी में सविता अंबेडकर से शादी की थी जो एक ब्राह्मण महिला थी

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर संविधान पिरूप समिति के अध्यक्ष थे यह भारत के प्रथम कानून मंत्री भी थे बाबा साहब ने संविधान अपनी कलम की दम पर लिखा था 2 वर्ष 11 माह 18 दिन 26 नवंबर 1949 ई को लिखकर तैयार हो गया था 26 जनवरी सन 1950 ई० को लागू किया गया था।।

डॉ भीमराव अंबेडकर ने 32 डिग्री प्राप्त की थी और 9 भाषाओं का ज्ञान था डॉ भीमराव अंबेडकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स डॉक्टर ऑल साइंस नामक एक दुर्लभ डॉक्टरेट कीडिग्री प्राप्त करने बाले दुनिया की पहले और एकमात्र व्यक्ति बने। डॉ भीमराव अंबेडकर अपनी बीमारी के चलते। डॉ भीमराव अंबेडकर ने सभी धर्म का बारीकी  से अध्ययन किया था वह बौद्ध धर्म से काफी प्रभावित हुए थे। बाबा साहब ने कई पुस्तक लिखी जिसमें से एक अछूत कौन और कैसे।  बाबा साहब भीमराव अंबेडकर राजनीतिक अर्थशास्त्र दलित समाज सुधारक थे। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने 14 अक्टूबर 1956 ई को हिंदू धर्म छोड़कर अपने अन्यायों के साथ 3.56 लाख समर्थकों के साथ हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म स्वीकार किया था। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मृत्यु 6 दिसंबर 1956 ई को हो गई थी एक भारत का महान व्यक्ति समाज सुधारक हमारे भारत ने को खो दिया था इसकी वजह उनकी बीवी और डॉक्टर को माना जाता है डॉ भीमराव अंबेडकर को 31 मार्च 1990 ई को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। आज उनका नारा जय भीम के नाम से गूंजता है।

ये भी पढ़ें नाबालिग किशोरी की बरामदगी की मांग को लेकर थाना का घेराव

 

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News