Home » खास खबर » भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, BJP ने फिर चौंकाया

भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, BJP ने फिर चौंकाया

भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, BJP ने फिर चौंकाया

राजस्थान को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. भाजपा ने भजनलाल शर्मा को राज्य की कमान सौंपी है. छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की तरह भाजपा ने राजस्थान में भी सीएम पद के लिए अपने फैसले से सभी को चौंका दिया. यहां भी सियासी पंडितों के सारे अनुमान धरे के धरे रह गए

राजस्थान को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. भाजपा ने भजनलाल शर्मा को राज्य की कमान सौंपी है. छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की तरह भाजपा ने राजस्थान में भी सीएम पद के लिए अपने फैसले से सभी को चौंका दिया. यहां भी सियासी पंडितों के सारे अनुमान धरे के धरे रह गए. किसी ने नहीं सोचा था कि भाजपा भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाएगी. लेकिन इस बार भी भाजपा ने सारे सियासी समीकरण का आकलन करते हुए सीएम के तौर पर नए चेहरे को मौका दिया. भाजपा ने दीया कुमार और प्रेमचंद बैरवा को राजस्थान का डिप्टी सीएम घोषित किया है।

राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा

राजस्थान की राजनीति में भजनलाल शर्मा एक बड़ा नाम हैं. अब वह राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे. शर्मा राजस्थान विधानसभा के सदस्य के रूप में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने चार बार भारतीय जनता पार्टी के राज्य महासचिव के रूप में भी कार्य किया. 2023 के राजस्थान विधान सभा चुनाव के बाद, उन्हें सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों के अंतर से हराकर अपना स्थान सुरक्षित किया।

राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के ऐलान से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे और सभी जीते विधायकों से काफी देर तक विचार-विमर्श किया. राजनाथ सिंह के नेतृत्व में पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे की मौजूदगी में भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया. राजनाथ के बगल में बैठीं वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा. राजे के प्रस्ताव पर सभी पार्टी विधायकों ने सहमति जताई।

राजस्थान में भी सारे अनुमान फेल

भाजपा ने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की तरह राजस्थान में भी लोगों को भजनलाल शर्मा के नाम से चौंका दिया. मध्यप्रदेश में चार बार के सीएम शिवराज सिंह चौहान को मौका न देकर मोहन यादव को सीएम बनाया गया. वहीं, छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के नाम को लेकर भी कोई चर्चा नहीं थी और पार्टी ने उन्हें सीएम बनाया. पार्टी का यही ट्रेंड राजस्थान में भी जारी रहा. राज्य में एक बार के विधायक भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री के पद पर चुना गया।

प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम

भाजपा ने दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है. बैरवा राजस्थान के दूदू निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं. उन्होंने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को मामूली अंतर से हराकर सीट जीती थी. इससे पहले, बैरवा ने 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 वोटों के अंतर से हराकर दूदू निर्वाचन क्षेत्र जीता था. वह 2018 में दूदू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बाबू लाल नागर से 14,779 मतों के अंतर से हार गए थे।

दीया कुमारी डिप्टी सीएम

अब आपको राजस्थान की दूसरी डिप्टी सीएम दीया कुमारी के बारे में बताते हैं. दीया कुमारी जयपुर शाही परिवार की सदस्य और राजसमंद से सांसद हैं, जिन्होंने विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा. उन्होंने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,000 से अधिक वोटों से हराया. राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से जीतने वाली दीया कुमारी ही थीं. वे जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. मिलनसार व्यक्तित्व के चलते वे राजस्थान के लोगों के बीच एक लोकप्रिय चेहरा बन चुकी हैं।

ये भी पढ़ें अपर पुलिस अधीक्षक एटा ने परखी पुलिस लाइन परिसर की व्यवस्थाएं

 

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News