Download Our App

Follow us

Home » खास खबर » साल का सबसे लंबी रात और सबसे छोटा दिन

साल का सबसे लंबी रात और सबसे छोटा दिन

आज साल का सबसे लंबी रात और सबसे छोटा दिन

आज की सबसे लंबी रात की अवधि 13घण्टे 19मिनट तथा दिन की अवधि 10घण्टे 41मिनट की होगी।

सिद्धार्थ नगर यूपी=आज यानि 22दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होगी। इस बार 10घण्टे 41मिनट का दिन होगा। जब कि रात की अवधि 13घण्टे 19मिनट की होगी। इस दिन सूरज अपने निर्धारित समय से पहले डूबेगा। यह खगोलीय प्राकृतिक घटना सिर्फ उत्तरी गोलार्ध में घटती है। जब कि दक्षिणी गोलार्ध के देशों में इसके विपरीत होता है।

दक्षिणी गोलार्ध में सबसे बड़ा दिन होता है। 22दिसम्बर को सूर्य कर्क रेखा की ओर से मकर रेखा यानी उत्तर से दक्षिण की तरफ आता है। इस दिन से पहाड़ी इलाकों में बर्फ बारी बढ़ती हैऔर मैदानी इलाकों में ठंड अधिक होने लगती हैं l साथ ही धरती झुके हुए अक्ष पर घूमती है। इसकी वजह से साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है।

यह खगोलीय घटनाएं हर साल होती रहती हैं। उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबी रात होगी। पृथ्वी आपनी धुरी पर 23.2डिग्री झुकी हुई है। इस वजह से कभी सूरज ऊपर रहता है तो कभी नीचे होता रहता है। सूरज की तिरछी रोशनी पड़ने से पृथ्वी कम गर्म होती है।

इसी वजह से ठंड बढ़ने लगती है

बड़ा दिन होने वाले देश जैसे विंटर साल्सटिस के दौरान दक्षिणी गोलार्ध में सूर्य की किरणे अधीक पड़ती है जब कि उत्तरी गोलार्ध में कम इसी वजह से उत्तर में रात लंबी और दिन छोटा होता रहता है

रिपोर्टर राजेश कुमार मौर्य

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा