Download Our App

Follow us

Home » स्वास्थ्य » चेहरे को दूध की तरह चमकाना हुआ आसान

चेहरे को दूध की तरह चमकाना हुआ आसान

चेहरे को दूध की तरह चमकाना हुआ आसान 

रिपोर्टर राज भूषण वर्मा

खूबसूरत कौन नही दिखना चाहता है। खूब सुरती के लिए महिलाएं न जाने क्या क्या उपाय अपनाती हैं। और महिलाएं अपनी खूब सुरती को लेकर काफी गंभीर रहती है। सभी महिलाएं अपने चेहरे की चमक बरकार रखने के लिए कई तरह के ट्रिक्स अपनाती है।

लेकिन व्यस्त जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण ऐसा करना इतना आसान नहीं है। कई बार कई दिनों तक त्वचा की देखभाल नहीं हो पाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपनी कुछ आदतें बदल लें तो आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी और इसकी खूबसूरती भी नहीं जाएगी। इसलिए रात को सोने से पहले कुछ काम जरूर करने चाहिए। जिससे आपकी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स।

  • मेकअप से बचें

कई महिलाओं की आदत होती है कि वे जब भी बिस्तर पर जाती हैं तो उससे पहले अपना चेहरा धोती हैं और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इस आदत को आज से ही बदल लें।मेकअप के साथ सोने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। सोते समय त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और वे अपने आप ठीक होने लगते हैं, लेकिन जब आप किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

  • हैंड क्रीम का प्रयोग करें।

खूबसूरत दिखना अच्छी बात है. हर कोई चाहता है कि उसके हाथ खूबसूरत दिखें। ऐसे में अगर आप खूबसूरत हाथ चाहते हैं तो सोने से पहले अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोएं। इसके बाद एक मुलायम कपड़ा लें और उसे अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद कोई अच्छी हैंड क्रीम लगाएं और सो जाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाएगी. हैंड क्रीम आपके हाथों को नमीयुक्त रखेगी।

  • टोनर की गंदगी साफ़ करें

अगर चेहरे की खूबसूरती पानी है तो टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को सही करता है। यह त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से बचाता है। गंदगी को भी साफ करता है. टोनर लगाते समय कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और इसे चेहरे और गर्दन पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

  • आँख क्रीम लगाओ

आजकल आंखों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। यह आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. चेहरे की खूबसूरती आंखों से ही झलकती है। महिलाओं की बात करें तो उनकी आंखें उनकी खूबसूरती का गहना होती हैं। इसलिए जब भी आप सोने जाएं तो उससे पहले आई क्रीम जरूर लगाएं। इससे आंखें नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रहती हैं। झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ कम हो जाती हैं।

  • अपने बालों को बाँध कर सोयें।

ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों की आदत होती है कि जब वे सोती हैं ।तो अपने बालों को खुला छोड़ देती हैं। इससे खूबसूरती पर असर पड़ता है. आपको हमेशा अपने बालों को बांधकर सोना चाहिए, क्योंकि अगर आपके बाल खुले हैं तो तेल और गंदगी आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या पैदा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें निर्माणाधीन गौशाला को अराजक तत्वों ने रात्रि में किया जमीदोज

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा