Download Our App

Follow us

Home » खास खबर » हथियारों से लैस अयोध्या में चप्पे चप्पे पर फैले यूपी एटीएस के जवान

हथियारों से लैस अयोध्या में चप्पे चप्पे पर फैले यूपी एटीएस के जवान

ब्लैक ड्रेस आधुनिक हथियारों से लैस अयोध्या में चप्पे चप्पे पर फैले यूपी एटीएस के जवान

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस सुरक्षा व्यवस्था में उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) के जवान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

अयोध्या में एटीएस के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। वे आधुनिक हथियारों से लैस हैं और किसी भी आतंकी खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं। एटीएस के जवान बाइक आदि पर सवार होकर रामनगरी की पहरेदारी कर रहे हैं। इसके अलावा, रामनगरी की सुरक्षा के लिए AI पर आधारित ड्रोन भी तैनात किए गए हैं।

यूपी एटीएस की स्थापना 2007 में हुई थी। इसकी स्थापना का मकसद राज्य में आतंकी गतिविधियों से निपटना था। एटीएस यूपी पुलिस की स्पेशल यूनिट की तरह काम करती है और इसका मुख्यालय राजधानी लखनऊ में है। आतंकी गतिविधियों की आशंका, वीवीआईपी मूवमेंट या कई बार अपराधी-माफिया पर कार्रवाई के लिए यूपी एटीएस की सहायता ली जाती है।

यूपी एटीएस के जवानों की ट्रेनिंग बहुत कठिन होती है। उन्हें मार्शल आर्ट्स, आधुनिक हथियार चलाना, उबड़ खाबड़ जमीन पर कूदना, टारगेट शूटिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग में ये चीजें भी सिखाईं जाती हैं कि अगर जवान के पास हथियार न हो और उसपर हमला हो तो कैसे निपटा जाए।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। यूपी एटीएस के जवान इस सुरक्षा व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और उन्होंने यह सुनिश्चित करने की कसम खाई है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न हो।

 

रामनगरी की सुरक्षा के लिए AI पर आधारित ड्रोन तैनात किए गए हैं। ये ड्रोन हवा से लगातार रामनगरी की निगरानी कर रहे हैं और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी तुरंत सुरक्षा बलों को भेज रहे हैं।

रामनगरी में व्यापक पैमाने पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से सुरक्षा बलों को रामनगरी में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

रामनगरी में सड़कों पर नाकाबंदी की गई है। केवल उन्हीं लोगों को रामनगरी में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है जिनके पास वैध पास है।

सुरक्षा बलों की बड़ी संख्या में रामनगरी में मौजूद है। ये सुरक्षा बल हर जगह चौकसी बरत रहे हैं और किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं।

यह उम्मीद की जा रही है कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न होगी।

ये भी पढ़ें ट्रक ने साइकिल सवार अधेड़ को कुचला

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News