Download Our App

Follow us

Home » खास खबर » चीन के हाथ लगा बड़ा खजाना! पलट जाएगी किस्मत

चीन के हाथ लगा बड़ा खजाना! पलट जाएगी किस्मत

चीन के हाथ ईंधन के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है. हेनान प्रांत में 10.7 करोड़ टन कच्चे तेल के भंडार का पता चला है जो साल 2023 में चीन के कुल तेल उत्पादन के आधे से ज्यादा है. दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल खरीददार चीन के लिए तेल भंडार का मिलना लॉटरी लगने जैसा है।

सरकारी अखबार हेनान डेली के मुताबिक, हेनान प्रांत के सैनमेनक्सिया बेसिन में ड्रिलिंग की गई जिस दौरान वहां प्रचुर मात्रा में तेल की मौजूदगी को सत्यापित किया गया. तेल के भंडार की घोषणा चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के तहत आने वाले चीन जियोलॉजिकल सर्वे की तरफ से की गई है।

चीन ने तेल खरीद पर खर्च कम करने के उद्देश्य से देश में तेल भंडार की खोज शुरू की है और इसमें उसे सफलता भी मिलती दिख रही है।

चीनी सरकार के मुखपत्र सीसीटीवी ने कहा, ‘यह एक नए तेल और गैस संसाधन बेस की नींव तैयार करेगा. पिछले 50 सालों से इस क्षेत्र में ऑयल और गैस सर्वे चल रहा था और अब तेल भंडार का मिलना एक मील का पत्थर साबित होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेनान में जिस तेल भंडार की खोज की गई है वो बिना पानी मिला लाइट क्रूड है जिसे रिफाइन करना आसान होता है।

गुआंग्डोंग सोसायटी ऑफ रिफॉर्म के कार्यकारी अध्यक्ष पेंग पेंग ने कहा, ‘यह खोज देश के मौजूदा कुल तेल और गैस उत्पादन का लगभग एक तिहाई है. हमें तेल का जो भंडार मिला है, वो काफी बड़ा है. यह चीन के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि चीन तेल के लिए विदेशी आयात पर निर्भर है’

दुनिया का सबसे बड़ा कच्चा तेल आयातक है चीन

चीन कच्चे तेल का बड़े पैमाने पर उत्पादन करता है लेकिन यहां प्राकृतिक संसाधनों की मांग भी काफी ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि चीन दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक उत्पादक है।

चीन अपने इस्तेमाल का 70% से अधिक कच्चा तेल आयात करता है और पिछले साल इसने 56.6 करोड़ टन कच्चा तेल आयात किया था. साल 2022 में यह आयात 11% कम यानी 50.8 करोड़ टन था।

चीन पहले सबसे अधिक तेल सऊदी अरब से खरीदता था लेकिन अब सऊदी की जगह रूस ने ले ली है. कस्टम के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल चीन के कुल कच्चे तेल खरीद में रूस का हिस्सा 19% था. चीन के कुल कच्चे तेल खरीद में सऊदी का हिस्सा 15% था।

चीन को तेल बेचने वाले शीर्ष 10 देशों में अमेरिका भी शामिल है. पिछले साल चीन ने अपने इस्तेमाल का 2.5% कच्चा तेल यानी 1.428 करोड़ कच्चा तेल अमेरिका से खरीदा था।

चीन के पास कच्चे तेल का कितना बड़ा भंडार?

चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के नए आंकड़ों के अनुसार, चीन का तेल भंडार 2022 में लगभग 3.8 अरब टन था, जो वैश्विक भंडार का लगभग 1.58 प्रतिशत है. चीन तेल भंडार के मामले में दुनिया में 13वें स्थान पर है. सबसे अधिक तेल रिजर्व वेनेजुएला के पास है. दूसरे स्थान पर सऊदी अरब है।

ये भी पढ़ें मसनिया खुर्द में बही काव्य की अविरल धारा

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा