Download Our App

Follow us

Home » क्रिकेट » इंग्लैंड को हराकर सीरीज में की शानदार वापसी 

इंग्लैंड को हराकर सीरीज में की शानदार वापसी 

इंग्लैंड को हराकर सीरीज में की शानदार वापसी

रिपोर्टर राज भूषण वर्मा

विशाखापत्तनम में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र चंद्र अश्विन की अगवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने 5 मैचों की सीरीज के के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड को 106 रनों से हराकर शानदार वापसी की है।

जीत के लिए 399 रन का पीछा कर रही इंग्लैंड की दूसरी पारी 292 रन पर समेट कर भारतीय गेंदबाजों ने उनके ‘बैजबॉल’ के तमगे पर कड़ा प्रहार किया। इस जीत से भारत ने सीरीजको 1-1 से बराबर कर लिया. इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गये पहले मैच को 28 रन से जीता था। सीरीज का तीसरा मैच राजकोट में 15 फरवरी से खेला जायेगा। इंग्लैड के लिए जैक क्राउली ने 73 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाते हुए 132 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा।

भारत के लिए पहली पारी में छह विकेट चटकाने वाले मैन ऑफ द मैच बुमराह ने इस पारी में 46 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 72 रन देकर तीन सफलता हासिल की। वह हालांकि टेस्ट में 500 विकेट का कारनामा पूरा नहीं कर सके और इस रिकॉर्ड से एक विकेट दूर है। अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार को एक-एक सफलता मिली।

भारत में किसी मेहमान टीम द्वारा चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर

299/5 श्रीलंका, दिल्ली 2017 (ड्रा)

292 इंग्लैंड, विजाग 2024 (सूची)

276/5 वेस्टइंडीज. दिल्ली 1987 (जीता)

272/6 न्यूजीलैंड, अहमदाबाद 2003 (ड्रा)

270/7 वेस्टइंडीज, चेन्नई 1967 (ड्रा)

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से की. टीम ने पहले सत्र में तेजी से 127 रन बनाये लेकिन भारत ने इस दौरान पांच महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर मैच पर अपना दबदबा कायम कर लिया. लंच से पहले पांच गेंद के अंदर कुलदीप ने क्राउली (73) को आउट किया जबकि बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो (26) को चलता कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. इस समय इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 194 रन था।

स्टोक्स रहे अनलकी

लंच के बाद श्रेयस अय्यर के सटीक थ्रो पर कप्तान बेन स्टोक्स (11) के रन आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की उम्मीदें खत्म हो गयी। बेन फॉक्स (36) और टॉम हार्टले (36) ने आठवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों को थोड़ा परेशान किया लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम ने जल्दी ही बाकी बचे दोनों विकेट लेकर औपचारिकता पूरी की। अश्विन की गेंद पर हार्टले के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों की कैच अपील को मैदानी अंपायर ने मान लिया।जिसके बाद हार्टले ने डीआरएस लिया। डीआरएस में दिखा की गेंद उनकी बाजू से लगकर हवा में गई थी।

तीसरे अंपायर ने के लिए ‘अंपायर्स कॉल’ को बरकरार रखा लेकिन यह डीआरएस कैच के लिए ली गयी थी ऐसे में LBW के बारे में विचार नहीं किया गया। रोहित और भारतीय खिलाड़ी हालांकि इस बात से खफा दिखे। क्राउली ने अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाया तो वहीं जो रूट (16) और ओली पोप (23) को आक्रामक रूख अख्तियार करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. क्राउली के खिलाफ कुलदीप की गेंद पर मैदानी अंपायर ने पगबाधा की अपील को नकार दिया था लेकिन कप्तान रोहित शर्मा का डीआरएस लेने का फैसला सफल रहा।

बूम-बूम बुमराह का कमाल

मैच में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बुमराह ने दो घंटे के शुरुआती सत्र में जमकर गेंदबाजी की। आम तौर पर चार-पांच ओवर के स्पैल डालने वाले बुमराह ने अपने शुरुआती स्पैल में ज्यादा ओवर डाले और फिर गेंदबाजी में वापसी पर बेयरस्टो को LBW आउट किया। रूट हालांकि अपने प्रयास से ज्यादा निराश होंगे ।क्योंकि उन्होंने क्रीज से आगे निकलकर गेंद की पिच तक पहुंचे बिना ही हवाई शॉट खेला और शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच दे बैठे। अश्विन का टेस्ट में यह 499 वां विकेट है । अक्षर ने इससे पहले रेहान अहमद (23) को पगबाधा किया जबकि अश्विन की गेंद में रोहित ने स्लिप में पोप का शानदार कैच लपका।

ये भी पढ़ें सरकार ने सभी वर्गों के हित को देखकर पेश किया बहुत अच्छा बजट-रमेश अग्रहरि 

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा