Download Our App

Follow us

Home » सूचना » 70 हजार करोड़ रुपए का लगेगा सोलर पावर प्लांट।

70 हजार करोड़ रुपए का लगेगा सोलर पावर प्लांट।

झांसी में एक बहुत बड़ी नामी कंपनी 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। यह कंपनी यहां सोलर पावर प्लांट लगाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ने सरकार को प्रस्ताव दिया गया है। जल्द ही एमओयू साइन हो सकता है। इसके बाद सोलर पार्क की स्थापना जल्द होगी।

झांसी का वातावरण सौर ऊर्जा उत्पादन के लिहाज से एकदम अनुकूल है। इसी कारण से सोलर एनर्जी के मामले में प्रदेश में सबसे ज्यादा निवेश झांसी में होने जा रहा है।

झांसी में पड़ने वाली तेज धूप और गर्म वातावरण सौर ऊर्जा उत्पादन की दृष्टि से देश में सबसे उपयुक्त माना जाता है। यहां धूप का रेडिएशन देश के अन्य स्थानों की तुलना में कई गुना अधिक माना जाता है। यही वजह है कि यहां सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनियां आगे आ रही हैं।

एमओयू साइन होने के बाद लगेगा सोलर पावर प्लांट

ग्रीनको प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने शासन को झांसी में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। कंपनी यहां 70 हजार करोड़ रुपए की धनराशि निवेश करने जा रही है। एमओयू साइन होने के बाद कंपनी प्लांट की स्थापना की दिशा में काम शुरू कर देगी। कंपनी ग्रामीणों से जमीन क्रय नहीं करेगी, बल्कि लीज पर लेगी।

इन प्लांटों की स्थापना का भी शुरू है काम

टुस्को लिमिटेड कंपनी गरौठा तहसील की 350 एकड़ जमीन पर 600 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट बना रही है। इसके लिए कंपनी की ओर से 3430 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है।
फोर्थ पार्टनर कंपनी बबीना में 100 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट बना रही है। 300 एकड़ जमीन पर 1200 करोड़ के निवेश से प्लांट की स्थापना का काम शुरू किया जा रहा है।
एनसोर्स एनर्जी 600 करोड़ रुपए की लागत से 150 एकड़ जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगा रही है।

एम प्लस सोलर कंपनी 150 एकड़ जमीन पर 300 करोड़ रुपए की लागत से 50 मेगावाट को सोलर पावर प्लांट बना रही है।
इसी के साथ ईशा रेज कंपनी गरौठा के अस्ता गांव में 15 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित कर रही है। इसके लिए यहां 150 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है।

उद्योग उपायुक्त मनीष चौधरी का कहना है कि झांसी में सोलर एनर्जी उत्पादन के कई प्रस्ताव आए हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि देश के अन्य हिस्सों के मुकाबला झांसी का वातावरण सोलर एनर्जी के लिए एकदम अनुकूल है। यहां कंपनियों को सभी सहूलियतें उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। अभी एक कंपनी ने 70 हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

इसे भी पढ़ें ???? झांसी, रविवार को मौसम ने फिर से किया

चढ़ाव।।

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News