Download Our App

Follow us

Home » सूचना » लू से बचने के लिए अपर जिलाधिकारी द्वारा जारी की गई एडवाइजरी

लू से बचने के लिए अपर जिलाधिकारी द्वारा जारी की गई एडवाइजरी

लू से बचने के तरीके घर से बाहर निकलते समय गमछा, टोपी, चश्मा एवं छाते का प्रयोग करें।

उत्तर प्रदेश कौशांबी जिले के समस्त जिला वासियों को भीषण गर्मी में लू से बचाव के लिए अपर जिला धिकारी अरुण कुमार गोंड द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। आदेश पत्र के माध्यम से अपर जिला धिकारी ने कहा कि हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहने तथा कड़ी धूप से बचें। पर्याप्त मात्रा में तरल पेय पदार्थ जैसे छाछ, लस्सी, नमक चीनी का घोल, नीबू का पानी एवं आम के पने का सेवन करें। प्यास की इच्छा न होने पर भी पानी बार – बार पिएं जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम ना होने पाए।

निर्जलीकरण से बचने के लिए ओ०आर०एस० घोल का प्रयोग करें। यात्रा करते समय पानी हमेशा साथ में रखें। संतुलित, हल्का व नियमित भोजन करें। खाना बनाते समय खिड़की, दरवाजा एवं रात को खिड़कियों को खुली रखें। जिन खिडकियों और दरवाजों से गर्म हवा आती है उन पर रिफ्लेक्टर जैसे एल्यूमिनियम पन्नी, गत्ता व काला पर्दा लगायें। वृद्धों, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें। अधिक परिश्रम करने से बचें और परिश्रम के दौरान बीच – बीच में आराम भी करें। घर की छत पर सफेद रंग का पेन्ट करें। जहाँ तक सम्भव हो घर में ही रहें और सूर्य के सम्पर्क से बचें।

स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी मौसम परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। लू लगने के लक्षणों को पहचाने यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो मासपेशियों में ऐठन हो और चक्कर आए तो तुरन्त डॉक्टर को दिखाएं। लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लेटाकर सूती गीले कपड़ों से पोंछे अथवा नहलाएं या शरीर के ऊपर पानी का स्प्रे का प्रयोग करें। आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्राशिक्षण दें। जानवरों को छाया में बांधे और उन्हें प्रर्याप्त पानी पिलाएं।

चाय, कॉफी एवं शराब का सेवन न करें तेज धूप में बाहर न निकले, अधिक गर्मी में व्यायाम न करें। धूप में खड़े वाहन में बच्चों एवं पालतू जानवरों को न छोड़े।

अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें बहादुरपुर गांव में जमकर चले लाठी डंडे पांच गंभीर घायल

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News