Download Our App

Follow us

Home » खेल » भारत ने अफगानिस्तान को हराया

भारत ने अफगानिस्तान को हराया

भारत ने अफगानिस्तान को हराया

रिपोर्टर राज भूषण वर्मा

टी 20 विश्व कप के सुपर 8 के पहले मैच में भारतीय टीम का सामना अफगानिस्तान से हो रहा हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे।

सूर्यकुमार यादव की फिफ्टी और हार्दिक पंड्या की दमदार पारी ने भारतीय टीम को 8 विकेट के नुकसान पर 181 रन तक पहुंचाया. जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल के बाद कुलदीप और रवींद्र जडेजा ने विकेट चटकाते हुए अफगानिस्तान की बल्लेबाजी का दम निकाल दिया। आखिर में आकर अर्शदीप सिंह ने भी विकेट चटकाए. अफगान टीम महज 134 रन के स्कोर पर सिमट गई और भारत ने 47 रन की जीत के साथ सुपर 8 की शुरुआत की।

अफगानिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में भारत एक बड़े बदलाव के साथ ऊतरा। टूर्नामेंट में पहली बार कुलदीप यादव क प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बाहर बिठाया गया। अफगानिस्तान की टीम में भी इस मुकाबले के लिए एक बदलाव किया गया । प्लेइंग इलेवन में करीम की जगह हजरतुल्लाह जजई को शामिल किया गया।

  • अफगानिस्तान ढेर, गेंदबाजों का कहर

भारत से मिले 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने नाम के मुताबिक खेल दिखाया। अपने पहले ही ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया। इसके बाद अक्षर पटेल ने अपने पहले ओवर में इब्राहिम जादरान का विकेट चटकाया।अगला ओवर लेकर आए बुमराह ने पहली ही गेंद पर हजरतुल्लाह जजई क स्लोअर बॉल के चकमा दिया। कुलदीप यादव ने गुलबदीन नईब को अपना शिकार बनाया जबकि रवींद्र जडेजा ने अजमतुल्लाह जजई का विकेट हासिल किया। नई गेंद से विकेट चटकाने के बाद बुमराह ने वापसी में विकेट निकाला। आखिर में आकर अर्शदीप सिंह ने विकेट झटके और मैच को एक दम से एकतरफा बना दिया।

जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में सिर्फ 7 रन खर्च किए और 3 विकेट चटकाए। अर्शदीप सिंह थोड़े खर्चीले साबित हुए और 36 रन दिए लेकिन 3 सफलता हासिल की। कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके जबकि अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।

  • रोहित-विराट फ्लॉप, सूर्या की फिफ्टी

टॉस जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला तो लिया लेकिन वो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए। महज 8 रन बनाकर वो फजल हक फारुखी की गेंद पर राशिद खान को कैच दे बैठे।पहला विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत ने मैदान पर कदम रखा और अपने ही अंदाज में शुरुआत की। मोहम्मद नबी जो पावरप्ले का आखिरी ओवर लेकर आए थे उनको लगातार तीन चौके जमा दिए।

राशिद खान ने उनको अपनी फिरकी में फंसाया और 11 बॉल पर 20 रन की पारी थम गई। विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। 24 बॉल पर इतने ही रन बनाकर मोहम्मद नबी को राशिद की गेंद पर वो अपना कैच दे बैठे। इसके बाद शिवम दुबे को अफगान कप्तान ने lbw कर वापस जाने पर मजबूर कर दिया।

  • सूर्यकुमार यादव की फिफ्टी

भारतीय टीम के लिए सूर्य कुमार यादव ने मुश्किल में आकर एक बार फिर से शानदार पारी खेल डाली। महज 27 बॉल पर 5 चौके और 3 छक्के की मदद से यह पचान रन उन्होंने पूरे किए । हालांकि वह अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाए और 28 बॉल पर 53 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन विकेट गंवाने से पहले अपना काम कर दिया।

आईसीसी टी 20 विश्व कप के सुपर 8 के पहले मैच में भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ चौकन्ना होकर उतरेगी। हालिया टी 20 सीरीज में अफगानिस्तान की टीम भारत को हराने के करीब पहुंची थी लेकिन सुपर ओवर में उसे हार मिली। न्यूजीलैंड जैसी ताकतवर मानी जा रही टीम को अफगान खिलाड़ी लीग मैच में धूल चटाकर यहां तक पहुंचे हैं। ग्रुप स्टेज के बाद 4-4 टीमों की बनाए गए दो ग्रुप में से भारत पहले ग्रुप में है। बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी इस ग्रुप में है।

  • हेड टू हेड

भारत और अफगानिस्तान के बीच टी 20 में अब तक कुल 8 मुकाबले खेले गए हैं। 7 में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है जबकि एक मैच का बेनतीजा रहा था। टी20 विश्व कप की बात करें तो यहां अब तक दोनों टीमों के बीच 3 बार टक्कर हुई है. हर बार टीम इंडिया ने ही जीत हासिल की है।

इसे भी पढ़ें वरिष्ठ पत्रकार डा• बिजय यादव को बजरंग सेना जिलाध्यक्ष विवेक कुमार मिश्र ने अंगवस्त्र एवं माल्यार्पण कर किया सम्मानित

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला करने के मामले में फरार दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

जैथरा पुलिस द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला करने के मामले में फरार दो आरोपियों को किया गिरफ्तार घटना