Download Our App

Follow us

Home » पर्यावरण » वन महोत्सव पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

वन महोत्सव पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

वन महोत्सव पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया पर्यावरण पर चर्चा की गई, पेड़ पर्यावरण को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं-प्राचार्य

उत्तर प्रदेश कौशाम्बी जिले के महामाया राजकीय महाविद्यालय में आज दिनांक 3 जुलाई को वृक्षारोपण अभियान 2024 -25 के अंतर्गत जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाला वन महोत्सव प्रोग्राम के अंतर्गत संगोष्ठी, वृक्षारोपण एवं जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर शैलेंद्र तिवारी प्राचार्य, महामाया राजकीय महाविद्यालय कौशाम्बी ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण से आरंभ हुआ इसके उपरांत वन महोत्सव पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, इस अवसर पर प्रोफेसर शैलेंद्र तिवारी ने कहा कि पेड़ पर्यावरण को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। वे मनुष्यों और अन्य जीवित प्राणियों के लिए आवश्यक हैं। वृक्षारोपण से प्रदूषण भी कम होता है जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन अधिक सुरक्षित होता है पौधे कई तरह से पर्यावरण को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि पेड़ हमारे पर्यावरण और मानव कल्याण के लिए अमूल्य महत्व रखते हैं। वे हमें पीने के लिए स्वच्छ जल, सांस लेने के लिए हवा, छाया और मनुष्यों, जानवरों और पौधों को भोजन देते हैं।इस दौरान प्रो अनिल कुमार सोनकर, डॉ पवन कुमार, डॉ आनंद कुमार, डॉ राम प्रताप यादव आदि ने अपने- अपने विचार व्यक्त किए इसके उपरांत मुख्य अतिथि प्राचार्य तथा छात्र -छात्राओं द्वारा महाविद्यालय परिसर में वन महोत्सव के अंतर्गत वृक्षारोपण किया गया।

तदुपरांत प्राचार्य तथा मुख्य अतिथि ने छात्र -छात्राओं की वन महोत्सव पर एक जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली महाविद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर ओसा चौराहे होते हुए महाविद्यालय परिसर में समाप्त हुई इस कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ अजय कुमार द्वारा किया गया इस अवसर पर डॉ. अनिल कुमार, डॉ. नीलम बाजपेई, डॉ. भावना केसरवानी, डॉ. रीता दयाल, डॉ. तरित अग्रवाल, डॉ. रमेश चंद्र, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. शैलेश मालवीय तथा श्री अजय कुमार वरिष्ठ लिपिक मानवेंद्र सिंह एवं समस्त कार्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।

इसे भी पढ़ें प्रतापगढ़ कुंडा में दरोगा मनोज कुमार के दीवाल गिराने का मामला गरमाया

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण

अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 07 सितम्बर से इस दिन तक होगा खाद्यान्न का वितरण। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा