Home » राष्ट्रीय » पीएम की बैठक 10 साल में पहली मीटिंग 8वें वेतन आयोग और एनपीएस पर चर्चा संभव

पीएम की बैठक 10 साल में पहली मीटिंग 8वें वेतन आयोग और एनपीएस पर चर्चा संभव

पीएम की बैठक 10 साल में पहली मीटिंग 8वें वेतन आयोग और एनपीएस पर चर्चा संभव

  • ओल्ड पेंशन स्कीम और न्यू पेंशन स्कीम की जगह यूनीफाइड पेंशन स्कीम

भारत केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम लागू की ओल्ड पेंशन स्कीम पर कर्मचारी रिप्रेजेंटेटिव और पीएम की बैठक 10 साल में पहली मीटिंग, 8वें वेतन आयोग और NPS पर चर्चा संभव मोदी सरकार ने पेंशन स्कीम को लेकर बड़ा फैसला किया है आज हुई कैबिनेट की बैठक में ओल्ड पेंशन स्कीम और न्यू पेंशन स्कीम की जगह यूनीफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) पर मुहर लगा दिया है सरकार ने कहा कि जो कर्मचारी 25 साल तक नौकरी करेगा उसे पूरी पेंशन मिलेगी यूपीएस स्कीम से 23 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा यह स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू की जाएगी।

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अश्विणी वैष्णव ने कैबिनेट की बैठक से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा कि 10 साल सर्विस करने वाले को 10 हजार रुपए का पेंशन मिलेगा. कर्मचारियों की अगर सेवा के दौरान मौत होती है, तो उनकी पत्नियों को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी सरकार ने कहा कि उसके फैसले को राज्य सरकार भी लागू कर सकती हैं. कर्मचारियों पर इस स्कीम का भार नहीं पड़ेगा यह स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी।

12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 फीसदी

सरकार ने कहा कि अगर किसी कर्मचारी ने न्यूनतम 25 साल तक काम किया तो रिटायरमेंट के पहले आखिरी 12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 फीसदी पेंशन के रूप में मिलेगा. अगर किसी पेंशनभोगी को मौत होती है तो उसके परिवार को मृत्यु के वक्त मिलने वाले पेंशन का 60 फीसदी हिस्सा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें शिशु वाटिका में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया गया

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News