Home » गजल » कवि कुम्भ से महाकुंभ-2025 का आगाज करेगी योगी सरकार

कवि कुम्भ से महाकुंभ-2025 का आगाज करेगी योगी सरकार

कवि कुम्भ से महाकुंभ-2025 का आगाज करेगी योगी सरकार, उत्तर प्रदेश में आयोजित होगा देश का सबसे बड़ा काव्योत्सव, देश एवं प्रदेश के लगभग 340 कवि/कवयित्री प्रतिभाग करेंगे

उत्तर प्रदेश लखनऊ 4 सितम्बर को योगी सरकार इस शिक्षक दिवस पर तीन दिवसीय देश का सबसे बड़ा काव्योत्सव आयोजित कर रही है। ‘कवि कुम्भ’ के नाम से आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम प्रयागराज महाकुम्भ-2025 का आगाज माना जा रहा है। इसमें प्रदेश देश एवं प्रदेश के लगभग 340 कवि/कवयित्री प्रतिभाग करेंगे, आम जनमानस कविताओं के माध्यम से महाकुम्भ के महिमा के बारे में जानकारी देंगे। आयोजन के अन्तर्गत मंच के स्थापित कवि एवं नवोदित कवियों के मध्य संवाद स्थापित करते हुए सेतु का काम भी किया जाएगा।

इस तीन दिवसीय ‘कवि कुम्भ’ में दिनांक 05 व 06 सितम्बर, 2024 को रात में 09:30 बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के गणमान्य स्थापित कवि काव्य पाठ करेंगे। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य कवियों में राष्ट्रभक्ति, राष्ट्रवाद, धर्म, महिलाओं के प्रति सम्मान करने की भावना को जागृत करती हुई कविताओं के लेखन एवं वाचन की प्रेरणा देना है, जिससे सकल समाज में यह भावनायें प्रसारित हो सकें।

संस्कृति विभाग, हिन्दी साहित्य अकादमी के बैनर तले एवं संस्कार भारती के सहयोग से यह कवि कुम्भ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मर्करी हॉल में आयोजित होगा। इस त्रिदिवसीय आयोजन के अन्तर्गत प्रतिष्ठित कवियों द्वारा काव्य जगत के अन्तर्गत विभिन्न विचारधाराओं की रचनाओं का आज के युवाओं के संदर्भ में रूचिकर बनाने हेतु काव्य मंथन किया जायेगा। प्रतिष्ठित कवियों द्वारा साहित्य जगत से सम्बन्धित सेमिनारों का आयोजन किया जायेगा, नवोदित कवियों को प्रतिस्थापित करने हेतु प्रतिष्ठित कवियों द्वारा व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा।

  • ये कवि करेंगे कविता पाठ

इस अवसर पर देश के सुप्रसिद्ध कवियों जैसे डॉ० अनामिका जैन अम्बर, डॉ. हरिओम पवार, कविता तिवारी, संतोष आनन्द, डॉ. प्रवीन शुक्ल, श्री शशिकान्त यादव, श्री आशीष अनल आदि को आमंत्रित किया जा रहा है, जो लगभग 50 से अधिक मंचों के सुप्रसिद्ध कवि समारोह में प्रतिभाग लेगें।

देश की प्रसिद्ध हस्तियां लेंगी हिस्सा इस अवसर पर महाभारत के युद्धिष्ठर, द्रोण, मोटिवेशनल स्पीकर अवध ओझा, आचार्य प्रमोद कृष्णम, पूज्य बापू चिन्मयानन्द, सुप्रसिद्ध फिल्मी गीतकार एएम तुराज़ जैसे ख्यातिलब्ध संत/प्रसिद्ध हस्तियां आमंत्रित की गई हैं।

कार्यक्रम के संयोजक कवि सौरभ जैन सुमन ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर देश के इस सबसे बड़े काव्योत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह देश का पहला ऐसा काव्योत्सव है, जिसमें लगभग देश के 350 कवि पाठ करेंगे। हिंदी साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित यह तीसरा कवि कुम्भ है। पहले दो आयोजन हस्तिनापुर में हुए हैं।

स्थापित कवि नवोदित कवियों को सिखाएंगे मंच के गुरु देश एवं प्रदेश में प्रत्येक कला के लिए कोई न कोई प्रशिक्षण केन्द्र होता है, किन्तु वाचिक परम्परा के सबसे बड़े संस्थान काव्य के लिए कोई भी प्रशिक्षण केन्द्र नहीं है। इस बात की पूर्ति कवि कुम्भ करता है। यहां मंच के स्थापित कवि नवोदित कवियों को मंच के गुर सिखाते हैं और नवोदित कवि स्थापितों के समक्ष अपना काव्य पाठ करते हैं।

  • होगा लाइव प्रसारण

इस समारोह में जनपद के गणमान्य व्यक्तियों एवं साहित्य जगत से जुड़े हुए कला प्रेमियों को आमंत्रित किया जायेगा सम्पूर्ण आयोजन को विभाग के यू-ट्यूब एवं सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण किया जायेगा साथ ही आम जनमानस को जोड़ने का कार्य भी किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें सवर्णों पर अत्याचार रोकेगी सवर्ण आर्मी -पवन मिश्रा

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News