Home » सूचना » प्रभारी राज्यमंत्री ने अधिकारियों लिया बैठक

प्रभारी राज्यमंत्री ने अधिकारियों लिया बैठक

प्रभारी राज्यमंत्री ने अधिकारियों लिया बैठक, जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने का दिया निर्देश

  • लापरवाह मंडी सचिव ओसा, भरवारी व अजुहा को निलंबित करने के दिए निर्देश

रिपोर्टर अमित कुमार

कौशाम्बी। जिले के प्रभारी राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात दिनेश प्रताप सिंह ने मंगलवार को उदयन सभागार में समीक्षा लिया है। बैठक प्रभारी मंत्री ने सभी अधिकारियों से कहा कि आमजन/फरियादियों की छोटी-छोटी समस्याओं का निस्तारण ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर एवं थाना स्तर पर ही सुनिश्चित किया जाय, जिससे आमजन/फरियादी को जिला स्तर या शासन स्तर तक न जाना पड़ें। उन्हांने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि पीड़ित व्यक्ति को अवश्य न्याय मिलें। अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।

मंत्री जी ने सीएम डैशबोर्ड के तहत विभाग-चिकित्सा, पुलिस, आईजीआरएस, पंचायतीराज, कृषि, शिक्षा, पिछड़ा वर्ग कल्याण, सेतु निगम, पी0डब्ल्यू0डी0, मंण्डी समिति, आकांक्षी ब्लॉक, पर्यटन एवं उद्यान आदि विभाग सहित अन्य विभागों की बिन्दुवार विस्तृत समीक्षा किया। उन्होंनें सभी अधिकारियों से कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं-प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, शौचालय एवं पेंशन आदि से वंचित रह गये पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाय तथा विभागीय लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाय।

प्रभारी मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएचसी एवं पीएचसी का लगातार निरीक्षण करें। गरीबों एवं असहायों के इलाज में किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाये। सभी सीएचसी एवं पीएचसी में दवाइयों की उपलब्धता बनाये रखें, कोई भी डॉक्टर किसी भी मरीज को बाहर की दवा न लिखें, इसका लगातार अनुश्रवण करते रहें। उन्होंने उप निदेशक, कृषि को निर्देशित करते हुए कहा कि सोलर पंप से होने वाले फायदों के बारे में किसानों को जागरूक किया जाय, जिससे ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना से लाभान्वित हों सकें।

 मंत्री ने पर्यटन की समीक्षा के दौरान कहा कि कौशाम्बी जनपद में ऐसे और कितने स्थल हैं, जिनको पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सकता है, उसकी सूची बनाकर जल्द उपलब्ध करायें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेकर ऐसे स्थलां को चिन्हित कर उसकी सूची बनाकर उपलब्ध करायें। मंत्री जी ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों का लगातार निरीक्षण कर पठन-पाठन सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें। विद्यालयों में बच्चों को मध्यान्ह भोजन गुणवत्तापूर्ण एवं मानक के अनुसार ही उपलब्ध करायें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने हर-घर नल से जल योजना की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि यह कार्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदाशीनता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जहॉ कही भी आपके द्वारा पाइप-लाइन बिछाने के लिए सड़क तोड़ी जा रहीं है, उस सड़क को उसी हालत में न छोडकर, पहले उसे ठीक करायें तभी आगे का कार्य प्रारम्भ करायें।प्रभारी मंत्री ने पीडीब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कितनी ऐसी सड़कें है, जिनके निर्माण कार्य की अवधि 05 वर्ष पूर्ण हो गई है, उसकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। उन्हांने मण्डी परिषद के राजस्व की समीक्षा के दौरान मण्डी सचिवों से जानकारी प्राप्त करना चाहा, जिस पर उनके द्वारा सही ढंग से जानकारी न दिये जाने के कारण मंत्री जी ने कठोर नाराजगी प्रकट करते हुए मण्डी सचिव-ओसा, भरवारी एवं अजुहा को निलम्बित करने की कार्यवाही करने के निर्देश दियें। मंत्री जी ने सेतु निगम की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फील्ड भ्रमण कर जहॉ कहीं पर भी पुलिया आदि निर्माण कार्य की जरूरतें समझ में आ रहीं है एवं लोगों की दूरी/समस्यायें कम हो जाती है, ऐसे स्थलों को चिन्हित कर उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

मंत्री जी ने पुलिस विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए और अथक प्रयास किये जाय, इसके लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उचित कार्यवाही भी की जाय। इसके साथ ही उन्हांने थानों में होने वाली जनसुनवाई में आने वाली शिकायतों को प्राथमिकता एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारित करने के भी निर्देश दियें।

 बैठक में जिला पंचायत अध्यक्षा कल्पना सोनकर, भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मराज मौर्य, पूर्व सांसद विनोद सोनकर, जिलाधिकारी मधुसूदन हुल्गी, पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव एवं मुख्य विकास अधिकारी अजीत कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण जनप्रतिनिधिगण-पूर्व विधायक पप्पू पटेल, लाल बहादुर, संजय गुप्ता, नगर पालिका परिषद मंझनपुर अध्यक्ष बीरेन्द्र फौजी, नगर पालिका परिषद भरवारी अध्यक्ष कविता पासी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें। 

इस अवसर पर मा0 मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत लाभार्थी-श्री जगत नारायण श्री कामता प्रसाद, श्री शिवदानी, श्री पतिलाल, श्री शिवमूरत, श्री रामभवन पाल, मो0 हुसैन एवं मो0 अफाक अहमद को नैप सेक स्पेयर मशीन का वितरण किया गया। इसी प्रकार मा0 मंत्री जी द्वारा कृषक-श्री अमर सिंह, श्री राजेश कुमार, श्री बुद्वसेन मौर्य, श्री सुफला एवं श्री शिव प्रसाद को तिलहन बीज मिनीकिट का वितरण किया गया। मा0 मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत गृह प्रवेश किये जाने वाले लाभार्थियों-श्री छेदी लाल, श्री हरी प्रसाद, श्री रामराज पाल, श्री हरी लाल एवं श्री रमेश कुमार को आवास की चाभी वितरित किया गया। जनपद में इनवेस्टमेंट को बढ़ावा देने के लिए बैंको द्वारा उद्यमियां को दिये जाने वाले ऋण के चेक का भी वितरण किया गया।

इसे भी पढ़ें सिद्धार्थनगर में धर्म परिवर्तन कराने वाला ईसाई मिशनरी गैंग सक्रिय

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एस डी एम को सौंपा

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा प्रिंस रस्तोगी मवाना- पूर्व राज्यमंत्री प्रभुदयाल बाल्मीकि ने