Home » सूचना » भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम

  • भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In)

CERT-In कंप्यूटर सुरक्षा संबंधी घटनाओं के घटित होने पर प्रतिक्रिया देने के लिए राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है। इसका प्राथमिक उद्देश्य “आम नागरिकों के बीच सुरक्षा जागरूकता” बढ़ाना है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्य करता है।

केंद्र सरकार ने कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को उन संगठनों की सूची में शामिल किया है जिन्हें सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई), 2005 के दायरे से छूट दी गई है।

केंद्र सरकार द्वारा स्थापित 26 अन्य खुफिया और सुरक्षा संगठन हैं जैसे इंटेलिजेंस ब्यूरो, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, प्रवर्तन निदेशालय, राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन जिसे आरटीआई के तहत छूट प्राप्त हैं।

2005 में अधिनियमित आरटीआई अधिनियम में कहा गया है कि यह अधिनियम दूसरी अनुसूची में निर्दिष्ट खुफिया और सुरक्षा संगठनों पर लागू नहीं होगा।”

आखिरी बार आरटीआई की दूसरी अनुसूची में संशोधन 2016 में किया गया था जब स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड को छूट प्राप्त संगठनों की सूची में जोड़ा गया था। अभी भी इसमें प्रतिक्रिया जारी है

2023 इसका अनुसूची में इंटरेस्ट खुफिया सुरक्षा संगठनों का काम लागू है। अभी भी इसमें प्रतिक्रिया जा रही है।

इसे भी पढ़ें सरकारी नल से अचानक निकलने लगा दूध लोगो में तरह तरह की चर्चाएं

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एस डी एम को सौंपा

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा प्रिंस रस्तोगी मवाना- पूर्व राज्यमंत्री प्रभुदयाल बाल्मीकि ने