Home » ब्रेकिंग » प्राचीन इमारत के कारण अटका करोड़ो का प्रॉजेक्ट

प्राचीन इमारत के कारण अटका करोड़ो का प्रॉजेक्ट

150 किलोमीटर लंबा तीसरा रेल ट्रैक बनकर लगभग तैयार, एक प्राचीन इमारत से रोका करोड़ो का प्रॉजेक्ट 

झांसी – ललितपुर होते हुए आगासौद की ओर जाने के लिए 150 किलोमीटर लंबा तीसरा रेल ट्रैक बनकर लगभग तैयार हो गया है, लेकिन एक प्राचीन इमारत ने इस पूरे प्रोजेक्ट को अटका दिया है। क्योंकि, रेलवे ट्रैक के रास्ते में एक प्राचीन इमारत पड़ रही है।

इससे केंद्रीय पुरातत्व विभाग (ASI) ने 50 मीटर हिस्से के होने वाले काम पर रोक लगा रखी है। इसके चलते ट्रैक कम्पलीट होने के बावजूद अभी अधूरा ही माना जा रहा है। हालांकि बड़े स्तर पर इसके लिए जल्द से जल्द प्रयास किए जा रहे हैं।

सवारी गाड़ी और मालगाड़ियों का आवागमन सुगमता से हो, इसके लिए झांसी रेल मंडल में तीसरे रेल ट्रैक को बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके तहत झांसी से आगासौद तक 150 किलोमीटर लंबा तीसरा रेल ट्रैक बनाया गया है। जिस पर रेलवे की ओर से लगभग 1500 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यह काम अक्टूबर में पूरा हो गया है।

बस, इसका धौर्रा से जाखलौन के बीच 50 मीटर का हिस्सा अधूरा पड़ा हुआ है। क्योंकि यहां पर होने वाले काम पर केंद्रीय पुरातत्व विभाग ने रोक लगा रखी है। दरअसल, यह नया रेल ट्रैक पुरातत्व विभाग की संरक्षित इमारत के 200 मीटर के दायरे में आ रहा है, जिससे विभाग द्वारा यहां निर्माण पर रोक लगा दी गई है।

रेलवे की ओर से अनापत्ति हासिल करने के लिए मंत्रालय स्तर से प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन, जल्द बात बनती नजर नहीं आ रही है। बता दें कि रेलवे के तीसरे रेल ट्रैक पर मालगाड़ियों को दौड़ाने की योजना है। इससे पहले और दूसरे ट्रैक पर सवारी गाड़ियों का आवागमन सुगम होगा।

इस पूरे मामले में झांसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया है कि पुरातत्व विभाग की अनापत्ति प्राप्त करने के लिए पत्राचार जारी है। उम्मीद है कि यह जल्द मिल जाएगी। इसके बाद काम पूरा कर इस रेल ट्रैक का इस्तेमाल होना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें  अद्भुत बच्चे का जन्म सभी डॉक्टर देख हैरान

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News