Home » क्राइम » गौशालाओं में अव्यवस्था देख नाराज हुए तहसीलदार

गौशालाओं में अव्यवस्था देख नाराज हुए तहसीलदार

तहसीलदार ने सभी प्रधानों और सचिवों को चेतावनी दिया है कि दोबारा गड़बड़ी पाई जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश कौशाम्बी जिले के सरसंवा ब्लॉक क्षेत्र की गौशालाओं का तहसीलदार मंझनपुर ने गुरुवार को सघन निरीक्षण किया। इस दौरान तमाम अनियमितताएं पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मानक के अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया। सभी प्रधानों और सचिवों को चेतावनी दिया है कि दोबारा गड़बड़ी पाई जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गोवंश संरक्षण के लिए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना चलाई जा रही है। निराश्रित गो आश्रय स्थल योजना के नाम से चलाई जा रही योजना के अंतर्गत गोवंश को सुरक्षित और छायादार स्थान पर रखकर चारा और पानी दिया जाता है। इसके साथ ही मौसम के प्रतिकूल प्रभाव से बचाने के लिए भी इंतजाम किये जाते हैं।

गौशालाओं में रखे जाने वाले सभी गोवंश की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अभिलेख बनाने का निर्देश है। इसके साथ ही निराश्रित गो आश्रय स्थल की स्थापना और संचालन से संबंधित शासनादेश में स्पष्ट कहा गया है कि, गोवंश की अभिलेख में दर्ज की गई संख्या के अनुसार निरीक्षण के दौरान मौजूदगी होनी चाहिए। लेकिन हकीकत यह है कि प्रधानों और सचिवों के द्वारा भारी अनियमिताएं करके बंदरबांट की जा रही है।किसी भी गोशाला में सरकारी अभिलेखों में दर्ज संख्या के अनुसार गोवंश की मौजूदगी नहीं होती है। समय- समय पर तमाम जगहों से गंभीर शिकायत शासन प्रशासन को मिलती रहती हैं।

बीते दिनों अढौली की गोशाला में हुई जांच के दौरान गंभीर खामियां पाई गई थी। सभी जगह पर करीब-करीब ऐसे ही हालात हैं अनियमितताओं पर लगाम लगाने के लिए उच्च अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण का प्रावधान किया गया है। गुरुवार को तहसीलदार मंझनपुर भूपाल सिंह ने सरसंवा इलाके के तिरहार क्षेत्र की शाहपुर, भवनसुरी, हटवा अब्बासपुर, भारतपुर आदि गावों में करीब आधा दर्जन निराश्रित गो आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान किसी भी जगह चारा पानी की व्यवस्था ठीक नहीं पाई गई। इसके साथ ही अभिलेख दुरुस्त नहीं पाए गए। तहसीलदार भूपाल सिंह ने चेतावनी देते हुए सभी प्रधान और सचिवों को दो दिन के भीतर शासनादेश के मुताबिक सभी व्यवस्था ठीक करने का निर्देश दिया है।

इसे भी पढ़ें अहिल्या उद्धार की कथा सुनकर लोगों ने की भगवान श्रीराम की जय जयकार

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News