Home » धर्म » मवाना में धनुष यज्ञ लीला का मंचन

मवाना में धनुष यज्ञ लीला का मंचन

मवाना में धनुष यज्ञ लीला का मंचन

मवाना – कस्बा स्थित नगर पालिका के बराबर में श्री रामलीला मैदान में बुधवार को विश्वामित्र भगवान श्री राम को जनकपुरी ले गए जहां भगवान श्री राम ने स्वयंवर में धनुष खंडित कर सभी को आश्चर्य चकित कर दिया यहां भगवान परशुराम का संवाद देख श्रद्धालु मंत्र मुक्त हो गए लीला मंचन की शुरुआत में राजा जनक ने सीता माता के स्वयंवर के लिए राजा महाराजाओं को आमंत्रित किया गुरु विश्वामित्र के साथ भगवान राम अपने छोटे भाई लक्ष्मण के साथ स्वयंवर में जनकपुर पहुंचते हैं बाणासुर सहित अनेक बलशाली राजा शिव धनुष को हिला तक नहीं सके तब राजा जनक क्रोध में आकर कहते हैं कि अगर वे जानते की धरती वीरों से खाली है तो वह ऐसी प्रतिज्ञा कर अपना उपहास नहीं कराते बाद में मुनि विश्वामित्र के आदेश पर श्री राम धनुष तोड़ने के लिए चल देते हैं। लक्ष्मण पैर से पृथ्वी को दबा लेते हैं तब गर्जन के साथ प्रभु धनुष तोड़ देते हैं तब सीता रंगभूमि पहुंचती है और श्री राम के गले में जयमाला डाल देती है इस दौरान परशुराम शिव का धनुष टूटा देख क्रोधित हो जाते हैं इनका क्रोध देख सारे राजा भाग खड़े होते हैं बाद में परशुराम व लक्ष्मण का संवाद होता है जिस पर दर्शकों ने तालिया बजाकर उत्साह वर्धन किया। नगर के अलावा देहात से भी लीला देखने वाले दर्शक दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं।

  • सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल उपलब्ध रहा।

भगवान राम की लीला रामलीला अध्यक्ष अखिल कौशिक प्रबंधक राजेंद्र चौहान अमल खटीक प्रदेश मंत्री भाजपा प्रज्वल चौहान मधुर कौशिक उधर तहसील मैदान में भी बुधवार में उद्घाटन के बाद रामलीला आरंभ हो गई जिसमें भगवान राम का जन्म हुआ अयोध्या में खुशी मनाई गई यह जानकारी रामलीला के प्रधान सुभाष चंद्र गाब्बा व महामंत्री रवि कुमार गोला ने दी।

इसे भी पढ़ें झारखंड में पटरी को बम से उड़ाया फंस गईं मालगाड़ियां 40 मीटर दूर गिरा टूटा हुआ हिस्सा

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी का भ्रमण

कृष्णा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के बीएससी एग्रीकल्चर विभाग के छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी