Home » सूचना » शारदीय नवरात्र : पूजन सामग्री से लेकर फल-फूल हुए महंगे

शारदीय नवरात्र : पूजन सामग्री से लेकर फल-फूल हुए महंगे

शारदीय नवरात्र : पूजन सामग्री से लेकर फल-फूल हुए महंगे । गत वर्ष की तुलना में 5 से 10 फीसदी महंगी हुई पूजन सामग्री फलाहार के दामों ने भी छुआ आसमान मां के भक्तों पर इस बार पड़ेगी महंगाई की मार।

मवाना । संवाददाता

शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले पूजन सामग्री, फूलमाला और फलाहार की कीमतों में इजाफा हो गया है। इन बढ़ी कीमतों का असर नवरात्र में व्रत का संकल्प लेने वाले श्रद्धालुओं पर साफ तौर पर पड़ेगा।

नवरात्र की शुरुआत गुरुवार यानि तीन अक्तूबर से होगी। श्रद्धालु नवरात्र की तैयारियों में जुटे है। वहीं, नवरात्र में प्रयोग होने वाली फूल-माला, फलाहार व पूजन सामग्री की कीमतें बढ़ जाने से श्रद्धालु परेशान भी हैं। मां भगवती के शारदीय नवरात्र के लिए बाजारों में हलचल दिखना शुरू हो गई है। शारदीय नवरात्र के शुरू होने से व्यापारी अच्छे व्यापार की उम्मीद कर रहे हैं। गत वर्ष के मुकाबले इस बार फिर से पूजा सामग्री से लेकर खाद्य सामग्री तक के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है। नवरात्र के दिनों में की जाने वाली पूजा-अर्चना के दौरान इस्तेमाल होने वाली पूजन सामग्री जैसे- घी, हवन, तिल का तेल, नारियल और खाने के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाली व्रत सामग्री के दाम बढ़ने के बावजूद मां के भक्तों को अपनी आस्था को बरकरार रखने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। व्यापारियों ने बताया कि पिछले छह महीनों में पूजा सामग्री से लेकर व्रत के खाद्य पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि जो चीज पहले सौ रुपये की मिलती थी, वह अब 110 रुपये से लेकर 160 रुपये के बीच हो गई है।

  • महंगाई से जनमानस परेशान

गृहणी शारदा, नीरजा, दीपिका आदि का कहना है कि नवरात्र में बढ़ी महंगाई से परेशान हैं। नवरात्र के शुरू होते ही फलाहारी चीजों में जिस तरह से महंगाई की मार पड़ी है। फलों और दूसरी चीजों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि लोग ठीक से एक टाइम का फलाहार भी नहीं कर पा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें मवाना में धनुष यज्ञ लीला का मंचन

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी का भ्रमण

कृष्णा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के बीएससी एग्रीकल्चर विभाग के छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी