Home » खास खबर » प्रयागराज में एलिवेटेड फ्लाई ओवर मंजूर, तैयार हो रहा DPR हाईस्पीड ट्रैफिक होगा कंट्रोल

प्रयागराज में एलिवेटेड फ्लाई ओवर मंजूर, तैयार हो रहा DPR हाईस्पीड ट्रैफिक होगा कंट्रोल

एलिवेटेड फ्लाई के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव कुछ माह पहले ही तैयार हुआ था।

उत्तर प्रदेश प्रयागराज जिले के नैनी में एलिवेटेड फ्लाईओवर मंजूर हो गया है। इसका डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। शीघ्र ही इसकी वित्तीय स्वीकृति भी मिलने की संभावना है। यह फ्लाईओवर मिर्जापुर हाईवे के ऊपर बनेगा। इसका निर्माण लेप्रोसी मिशन चौराहा से नैनी जेल गेट के बीच से शुरू होगा, जो बीपीसीएल कंपनी के आगे तक जाएगा। इसका कार्य अगले वर्ष अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। लगभग पांच किमी लंबे इस एलिवेटेड फ्लाई के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव कुछ माह पहले ही तैयार हुआ था। डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ ने बताया कि यह परियोजना मंजूर हो गई है। इसका डीपीआर तैयार हो रहा है।

इससे यमुनापार के करछना, मेजा, मांडा, कोरांव के साथ ही मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, चुनार, शक्तिनगर और मध्य प्रदेश के सिंगरौली, सीधी और शहडोल जैसे शहरों की राह आसान हो जाएगी। दरअसल, नैनी में जेल से लेकर बीपीसीएल तक कई स्थानों पर जाम लगता है। अरैल मोड़ चौराहा, काटन मिल तिराहा, शंकरढाल तिराहा, सब्जी मंडी तिराहा, मेवालाल बगिया चौराहा, सरगम तिराहा, एडीए मोड़ तिराहा पर अक्सर जाम लगता है। इस फ्लाईओवर के बनने से लोगों को जाम से मुक्ति मिल सकेगी। करछना से भाजपा विधायक पीयूष रंजन निषाद ने बताया कि काफी कोशिशों से यह फ्लाईओवर मंजूर हो सका है। वह वित्तीय स्वीकृति के लिए शीघ्र ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से मिलेंगे।

एलिवेटेड फ्लाईओवर पर हाई स्पीड ट्रैफिक एलिवेटेड फ्लाई ओवर मुख्य रूप से हाई-स्पीड ट्रैफ़िक और लंबी दूरी की यात्रा के लिए डिज़ाइन किया जाता है। ये शहरों या क्षेत्रों को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गों के रूप में काम करते हैं। चौड़ी व बहुलेन वाली फ्लाईओवर, जिस पर निर्बाध यातायात चल सके, उसे ही एलेविटेड कहते हैं।

फ्लाईओवर तथा बाईपास का तैयार हो रहा प्रस्ताव डीएम ने बताया कि कचहरी, महाराणा प्रताप चौराहा, मेडिकल चौराहा पर फ्लाईओवर, सुलेमसरांय में इंटीग्रेटेड फ्लाईओवर, रामबाग आरओबी के दोहरीकरण तथा यमुनापार व गंगापार में बाईपास बनाने के प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं। डीएम ने गुरुवार को एनएचएआइ की निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। एनएचएआइ के परियोजन निदेशक पंकज मिश्रा ने परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें कौशाम्बी में पुलिस को भी नहीं छोड़ रहे चोर, थाने में तैनात मुख्य आरक्षी की बाइक उड़ा ले गए 

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News