Home » ताजा खबरें » रावण के पुतलों को अंतिम रूप देने की तैयारी

रावण के पुतलों को अंतिम रूप देने की तैयारी

रावण के पुतलों को अंतिम रूप देने की तैयारी 

  • मेला स्थल पर पहली बार सीसीटीवी कैमरे लगवाये

मवाना संवाददाता

मवाना। मवाना में तीन स्थानों पर रावण के पुतले जलाये जाते है। शनिवार को दशहरे होने के कारण शुक्रवार को रावण के पुतलों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उधर भगवान श्रीरामलीला कमेटी मवाना ने मेला स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये हैं ताकि मेला देखने आई भीड़ में छेड़छाड़ जैसी कोई हरकत नहीं हो सके। पुलिस सीसीटीवी कैमरे से मेले की निगरानी करेगी।  

मवाना में भगवान श्रीरामलीला कमेटी मवाना की ओर से किला परीक्षतगढ़ बस स्टैंड पर भूड के मैदान में रामलीला होती है। इस रामलीला को पृथक रूप से मथुरा से आये 22 कलाकार करते है। इस रामलीला के प्रबंधक राजेन्द्र चौहान बताते है कि रावण का पुतला 60 फुट ऊंचा बनवाया गया है। रावण का पुतला रात को करीब 11 बजे जलाया जायेगा। इस मेले में दूरदराज से अनेकगांवों के ग्रामीण परिवार सहित आते हैं और मेले के आतिशबाजी के आकर्षण देखकर लौटते है। इस मेला स्थल पर अनेक प्रकार की आतिशबाजी चलाई जाती है।  

इसी तरह से तहसील श्री आदर्श रामलीला कमेटी मवाना के अध्यक्ष सुभाष चंद गाबा ने बताया कि तहसील मैदान में होने वाली रामलीला कई सालों से परदे पर दिखाई जाती है। इसमें लोग अधिक आकर्षित होते है। इस रामलीला में 55 फुट रावण का पुतला बनाया जा रहा है, जिसको रात 10 बजे जलाया जायेगा। मवाना गुड मंडी में काफी समय तक रामलीला पृथक रूप से कलाकार किये करते थे लेकिन पांच सालों से अब परदे पर रामलीला दिखाई जा रही है। श्री रामलीला एवं शिव मंदिर कमेटी गुड़मंडी मवाना के प्रधान रामगोपाल गर्ग व राजेश अग्रवाल ने बताया कि गुड मंडी में 25 फुट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया है, जिसका दहन श्रीराम के हाथो रात 10.30 बजे किया जायेगा। 

इसे भी पढ़ें नौ दिनों के बाद गंग नहर में मिला लापता सत्यम का शव

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी का भ्रमण

कृष्णा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के बीएससी एग्रीकल्चर विभाग के छात्र-छात्राओं ने किया अखिल भारतीय किसान मेला व कृषि उद्योग प्रदर्शनी