Home » शिक्षा » कृषक इण्टर कालिज में वीरगाथा कार्यक्रम आयोजन

कृषक इण्टर कालिज में वीरगाथा कार्यक्रम आयोजन

कृषक इण्टर कालिज में वीरगाथा कार्यक्रम का आयोजन

मवाना। संवाददाता

कृषक इण्टर कालिज मवाना के हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम के छात्र छात्राओं द्वारा “वीरगाथा” कार्यक्रम में संयुक्त रूप से प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत प्रधानाचार्य देवेन्द्र कुमार एवं संचालन सीपी यादव, सुशील कुमार, सत्येन्द्र कुमार एवं गोपाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

प्रधानाचार्य देवेन्द्र कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रोजेक्ट वीर गाथा को गैलेंट्री अवार्ड्स पोर्टल (GAP) के तहत 2021 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य गैलेंट्री अवार्ड्स यानी वीरता पुरस्कार विजेताओं के बहादुरी के कार्यों का विवरण और छात्रों के बीच इन बहादुरों की जीवन गाथाओं को प्रसारित करना था, ताकि देशभक्ति की भावना जगाई जा सके और उनमें नागरिक चेतना के मूल्य पैदा किए जा सकें। प्रोजेक्ट वीर गाथा ने स्कूल के छात्रों (भारत के सभी स्कूलों के छात्रों) को वीरता पुरस्कार विजेताओं पर आधारित रचनात्मक प्रोजेक्ट/गतिविधियाँ करने के लिए एक मंच प्रदान करके इस महान लक्ष्य को और मजबूत किया। इसके हिस्से के रूप में, छात्रों ने इन वीरता पुरस्कार विजेताओं पर कला, कविता, निबंध और मल्टीमीडिया जैसे विभिन्न मीडिया के माध्यम से अलग-अलग प्रोजेक्ट बनाए और रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अच्छे प्रोजेक्ट प्रदान किए गए। यह प्रोजेक्ट, हर साल गणतंत्र दिवस समारोहों के साथ कराया जाता है। 2021-22 में आयोजित वीर गाथा 1.0 में 8 लाख, 2022-23 में आयोजित वीर गाथा 2.0 में 19.5 लाख और 2023-24 में आयोजित वीर गाथा 3.0 में 1.37 करोड़ की भागीदारी के साथ वीर गाथा को असाधारण सफलता मिली है। माननीय रक्षा मंत्री और माननीय शिक्षा मंत्री ने भारत के छात्रों के बीच क्रांति की शुरुआत के तौर पर वीर गाथा की सराहना की है। रक्षा मंत्रालय (एंडव) ने शिक्षा मंत्रालय (MOE) के सहयोग से अब 2024-25 के दौरान प्रोजेक्ट वीर गाथा 4.0 लॉन्च करने का फ़ैसला किया है। रक्षा मंत्रालय देश भर के स्कूलों के लिए वर्चुअल/आमने-सामने जागरूकता कार्यक्रम/सत्र आयोजित करेगा। ये कार्यक्रम/सत्र अक्सर आयोजित किए जाएंगे।

इसके उपरान्त प्रधानाचार्य देवेन्द्र कुमार व चीफ चौधरी प्राक्टर नरेशपाल ने संयुक्त रूप से छात्र छात्राओं द्वारा निर्मित पोस्टर, निबन्ध व सम्भाषण प्रतियोगिता का अवलोकन कर छात्र छात्राओं की तारीफ करते हुए समस्त आयोजन समिति को बधाई दी।

इस अवसर पर चीफ प्राक्टर चौधरी नरेशपाल, शिक्षक सीपी यादव, गोपाल, सुशील कुमार आदि उपस्थित रहे।

इसके उपरान्त प्रधानाचार्य देवेन्द्र कुमार व चीफ चौधरी प्राक्टर नरेशपाल ने संयुक्त रूप से छात्र छात्राओं द्वारा निर्मित पोस्टर, निबन्ध व सम्भाषण प्रतियोगिता का अवलोकन कर छात्र छात्राओं की तारीफ करते हुए समस्त आयोजन समिति को बधाई दी।

इस अवसर पर चीफ प्राक्टर चौधरी नरेशपाल, शिक्षक सीपी यादव, गोपाल, सुशील कुमार, सत्येन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें गंगा मेले को जोड़ने वाली सड़क में प्रयोग हो रही घटिया निर्माण सामग्री

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News