Home » खास खबर » राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का झांसी आगमन

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का झांसी आगमन

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के 29वें दीक्षांत समारोह में हुई शामिल…

झांसी, 23 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल आज झांसी पहुंची। वे बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के 29वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं। इस समारोह की थीम “पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक सरोकार” थी, जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को उनके उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया।

 

समारोह में एमएससी कृषि (अर्थशास्त्र) की छात्रा निमरा खान को कुलाधिपति स्वर्ण पदक से नवाजा गया। इसके अलावा, कुल 16 छात्रों को कुलाधिपति रजत पदक और 19 छात्रों को कुलाधिपति कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 36 विन्यासीकृत पदक भी वितरित किए गए, और 21,706 छात्रों को उनकी डिग्रियां प्रदान की गईं। 110 छात्रों को शोध उपाधियां दी गईं।

 

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर दिया। समारोह के दौरान 43 टीबी मरीजों को शिक्षकों, अधिकारियों, और कर्मचारियों द्वारा गोद लिया गया, जिससे स्वास्थ्य और सामाजिक जिम्मेदारी पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके अलावा, आंगनबाड़ी के बच्चों को 200 आंगनबाड़ी किट भी वितरित की गईं, जिससे बच्चों के विकास में सहयोग दिया जा सके।

 

मुख्य अतिथि के रूप में एयरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने विद्यार्थियों को संबोधित किया और विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में योगदान की प्रेरणा दी। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने भी इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

 

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय ने जानकारी दी कि इस वर्ष की डिग्रियां डीजी लॉकर पर अपलोड की जाएंगी, जिससे छात्रों को डिजिटल माध्यम से अपनी डिग्रियां प्राप्त करने में सुविधा होगी। इस दीक्षांत समारोह में छात्राओं का प्रदर्शन विशेष रूप से उत्कृष्ट रहा, जिन्होंने पदकों के मामले में छात्रों से आगे बढ़ते हुए कई पुरस्कार प्राप्त किए।

 

समारोह का आयोजन विश्वविद्यालय में सुबह 10:30 बजे से किया गया, जिसमें छात्रों और शिक्षकों के साथ-साथ विभिन्न गणमान्य अतिथियों ने भी हिस्सा लिया।

इसे भी पढ़े 👇👇

बुंदेलखंड राज्य की मांग, निकाली पदयात्रा

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News