Home » सूचना » 2 ही चीते थे बाड़े से बाहर, नहीं मिल रही एक की लोकेशन

2 ही चीते थे बाड़े से बाहर, नहीं मिल रही एक की लोकेशन

मादा चीता निर्वा की सेटेलाइट ट्रैकिंग न हो पाने से कूनो प्रबंधन हलकान है। यही वजह है कि अब ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम दो दिनों से चीता के पगमार्क ढूंढ रही है. अब तक कुल 15 चीतों में से 13 चीते खुले जंगल से बाड़े में वापस लाए जा चुके हैं। 

MP News: श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीतों को संक्रमण से बचाने के लिए मानसूनी सीजन में वापस बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। पार्क के कुल 15 चीतों में से 13 चीते बड़े बाड़ों में हैं, जबकि 2 चीते अभी खुले जंगल में हैं। जिन्हें भी बाड़े में शिफ्ट किया जाना है। लेकिन इनमें से एक मादा चीता निर्वा का रेडियो कॉलर खराब हो गया है। निर्वा की सेटेलाइट ट्रैकिंग नहीं हो पाने से कूनो प्रबंधन हलाकान है. यही वजह है कि अब ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम दो दिनों से चीता के पगमार्क ढूंढ रही है।

कभी बीमारी तो कभी आपसी झड़प और फिर कॉलर आईडी से संक्रमण के कारण चीतों की मौत के मामले सामने आने के बाद कूनो में सभी चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण दक्षिण अफ्रीका से आए दल के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें जंगल से पकड़कर वापस बाड़े में लाया गया है. अब तक कुल 15 चीतों में से 13 चीते बाड़े में लाए जा चुके हैं।

कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में अब दो मादा चीता निर्वा और धात्री ही मौजूद हैं। लेकिन इनमें से निर्वा का रेडियो कॉलर खराब हो गया है, जिससे उसकी सेटेलाइट ट्रैकिंग नहीं हो पा रही है। हालांकि, अभी ये पार्क की सीमा में ही है। लेकिन वास्तविक लोकेशन ट्रेस नहीं होने से ट्रैंक्युलाइज करने में डॉक्टरों की टीम को मुश्किलें आ रही हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली एनसीआर में बारिश शुरू, लोगों मिली राहत

पिछले दो दिनों से ट्रेकिंग टीम अफ्रीकी मादा चीता के पगमार्क और ड्रोन कैमरे से उसकी तलाश में जुटी है. इसके अलावा प्रबंधन ने कॉलर आइडी की नेटवर्किंग ठीक करने के लिए तकनीकी टीम से भी सहयोग मांगा है।

पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ असीम श्रीवास्तव ने मीडिया को फोन कॉल पर बताया, हेल्थ चैकअप के बाद सभी 13 चीते स्वस्थ हैं। वहीं शेष 2 खुले जंगल में है, उन्हें भी स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा. हां, निर्वा की ट्रैकिंग में दिक्कत आ रही है, लेकिन हमारी पेट्रोलिंग टीम मादा चीता द्वारा छोड़े गए साइन और पगमार्क के आधार पर उसे ट्रेस कर रही है. एक दो बार वह नजर भी आई है, इसलिए चिंता की बात नहीं है।

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News