Home » धर्म » जंजीरिया मातम व नोहा खानी के साथ निकला मोहर्रम

जंजीरिया मातम व नोहा खानी के साथ निकला मोहर्रम

दो जनपदों को जोड़ने वाला कर्बला मैदान में दिखा मोहर्रम का जुलूस

लालगोपालगंज प्रयागराज: नगर पंचायत में गमगीन माहौल में निकाला गया मोहर्रम का जुलूस।मुस्लिमों ने ताजिये का जुलूस निकालकर गम का इजहार करते हुये नोहखानी किया। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन द्वारा चप्पे-चप्पे पर पुख्ता इंतजाम किया गया था।

मोहर्रम का जुलूस

लालगोपालगंज नगर पंचायत में शनिवार को हजरत इमाम हुसैन और कर्बला के शहीदों की याद में ताजिये का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान मुस्लिम समाज के हुसैनी सौगवारों ने मातम नोहा खानी करते हुए शांतिपूर्वक त्यौहार को मनाया और इमाम हुसैन की शहादत को याद किया। इस मौके पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच अनेकों गांव से आने वाला जुलूस के साथ त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस बल तैनात रही।

मोहर्रम का जुलूस
मोहर्रम का जुलूस

पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हज़रत इमाम हुसैन ने अपने 72 साथियों के साथ यज़ीदी फौज के साथ लड़ते हुए हक व इंसाफ के लिए शहादत दे दी थी। उनकी याद में मोहर्रम के महीने की 10 तारीख को गमगीन माहौल में जुलूस निकाला जाता है। इसी कड़ी में सुरक्षा इंतजाम के बीच बड़ी तादाद में मुस्लिमों ने ताजिये जुलूस निकाल कर अपने गम का इजहार किया।
नगर पंचायत के अलावा जिला प्रतापगढ़ से भी विभिन्न क्षेत्रों से जुलूस को निकालकर नगर पंचायत के कर्बला मैदान में संपन्न किया गया। जुलूस के खातिरदारी करने के लिए हुसैन के मानने वाले अकीदत मंद जगह जगह स्टॉल लगाकर शरबत व शिरीनी को वितरित किया एवं शाम ढलते ही रोजा रह रहे रोज धारियों के लिए अंजुमन फलाहुल मुस्लिमीन की तरफ से अफ्तारी का इंतजाम किया गया था। जंजीरिया मातम व नोहा खानी करते हुए हुसैनी कर्बला मैदान में एकत्रित होकर समापन किया और आखिरी मौके पर हुसैन को याद करते हुए सलाम पेश किया।

इन्हें भी देखें

आकाशीय बिजली के चपेट में, 3 गंभीर रूप से घायल….

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News