Home » ताजा खबरें » भदोही द्वारा किसान गोष्ठी समारोह का आयोजन

भदोही द्वारा किसान गोष्ठी समारोह का आयोजन

स्वावलंबी भारत अभियान जिला भदोही द्वारा किसान गोष्ठी समारोह का आयोजन

भारतीय किसान संघ के जिला उपाध्यक्ष एवं सोनालिका ट्रैक्टर एजेंसी ज्ञानपुर के मालिक ज्ञानेश्वर प्रसाद मिश्र जी के सौजन्य से किसान गोष्ठी व उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मलेन का आयोजन किया गया, जिसमें जिले की सभी 6 ब्लॉक के किसान भाइयों की उपस्थिति रही।

स्वावलंबी भारत अभियान के जिला समन्वयक श्री अनिल मिश्र द्वारा किसान गोष्ठी मे बताया गया कि आज पूरे देश में भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए स्वावलंबी भारत अभियान चलाया जा रहा है तब भदोही का किसान भी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में पीछे नहीं हटेगा, कृषि प्रधान अपने देश का किसान हमेशा से ही भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का महत्वपूर्ण कारक रहा है और आज के परिवेश में भदोही का किसान आधुनिकीकरण को स्वीकार करते हुए स्वावलम्बन की दिशा मे मजबूती से अपना योगदान देगा। हम उत्पादन के साथ खाद्य प्रसंस्करण पर भी काम करेंगे जिससे हमारे उपज का सही मूल्य हमें मिल सके।

जिला सह समन्वयक श्री रवि जायसवाल द्वारा बताया गया कि किस तरह से किसान FPO (किसान उत्पादक संगठन)के माध्यम से किसान फसल के पैदावार से लेकर उसकी उचित मार्केटिंग तक सारी व्यवस्था खुद ही कर सकता है।

FPO ऐसी व्यवस्था है जिसमें लगभग 200 छोटे-छोटे किसान संगठित होकर कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होकर उत्पादन, विनिर्माण और निर्यात भी अपनी फसल का कर सकते हैं|

गुरुकुलम शिक्षण संस्थान के प्रबंधक व भारतीय किसान संघ जिला मंत्री रोहित सिंह जी ने किसानों को नई तकनीकी के साथ-साथ जैविक खेती करने पर बल दिया, उन्होंने बताया कि आज हमारा समाज उर्वरक के माध्यम से उपजी फसल के रूप मे यूरिया व रसायन खा कर बीपी शुगर का मरीज होता जा रहा है और ज्यादा मात्रा में रसायन उपयोग होने से जमीन की पोषणशक्ति भी कम होती जा रही है। हमें रासायनिक खेती से निकलकर जैविक खेती की तरफ बढ़ना ही होगा, यह हमारे स्वास्थ्य और आर्थिक सम्पन्नता के लिए आवश्यक है।

धन्यवाद ज्ञापन डीघ अध्यक्ष व स्वावलंबी भारत अभियान के सदस्य रजनीश पाण्डेय जी द्वारा दिया गया। कार्यक्रम मे आशीष उपाध्याय जी, राम बिन्द, सूरज उपाध्याय सहित जिले से आये सैकड़ो की संख्या मे किसान भाइयों की उपस्थिति रही।

रिपोर्टर जितेंद्र पांडेय

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एस डी एम को सौंपा

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा प्रिंस रस्तोगी मवाना- पूर्व राज्यमंत्री प्रभुदयाल बाल्मीकि ने