Home » शिक्षा » सीबीएसई ने क्यों रद्द की 36 स्कूलों की मान्यता? जानिए वजह

सीबीएसई ने क्यों रद्द की 36 स्कूलों की मान्यता? जानिए वजह

सीबीएसई केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 36 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. ये सभी स्कूल बोर्ड के पटना जोन के अंतर्गत आते हैं. जानकारी के अनुसार इनमें बिहार राज्य के 26 और झारखंड के 10 स्कूल शामिल हैं।

बोर्ड ने इन सभी स्कूलों की सूची आपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है. इसे लेकर छात्रों और अभिभावकों को भी आगाह किया गया है।

क्यों रद्द हुई मान्यता

बोर्ड का कहना है कि ये सभी स्कूल छात्रों से बड़ी रकम वसूल रहे थे, लेकिन पढ़ाई और व्यवस्था के नाम पर कोई छात्रों को कोई सुविधा नहीं दे रहे थे. बोर्ड ने जांच के माध्यम से ऐसी स्कूलों को चिन्हिंत किया और अब बड़ी कार्रवाई करते हुए लापरवाही बरतने वाले ऐसे सभी स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है।

परीक्षा देने का मिलेगा मौका

हांलाकि सीबीएसई ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि फैसले से इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों का भविष्य खराब न हो, इसलिए बोर्ड ने य़हां के छात्रों को आखिरी बार पेपर देने का मौका दिया है. बता दें कि इन स्कूलों में 7000 से भी ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था।

पूरी करनी पड़ती हैं शर्तें

गौरतलब है कि स्कूलों को सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त करने के लिए बोर्ड की ओर से तय किए गए कुछ मानदंडो को फॉलो करना अनिवार्य होता है। इन्हें सीबीएसई एफिलिएशन बाई लॉज कहा जाता है. इन लॉज में स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर, लैब, लाइब्रेरी, क्लास की साइज, पढ़ाई की क्वालिटी, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टीविटीज की व्यवस्था समेत अन्य चीजों को लेकर नियम निर्धारित हैं. जो भी स्कूल इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाती है. आप लॉज से जुड़ी पूरी जानकारी सीबीएसई के वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें कोविड में पिता को खो चुके छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म के ब्लेजर वितरित किए

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News