Download Our App

Follow us

Home » ब्रेकिंग » सड़क सुरक्षा विषय पर जागरूकता कार्यक्रम हुआ

सड़क सुरक्षा विषय पर जागरूकता कार्यक्रम हुआ

सड़क सुरक्षा विषय पर जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजित ‘‘जीवन अमूल्य है इसकी सुरक्षा करें‘‘

पत्रकार राम भुवाल पाल

दिव्य ज्योति सेवा संस्थान द्वारा मानिकपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग-30 पर सड़क सुरक्षा विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिव्य ज्योति सेवा संस्थान के अध्यक्ष डाॅ0 रणजीत सिंह ने सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि आज के दौर में हर एक व्यक्ति को अपने मंजिल तक पहुॅचने की बहुत जल्दी होती है, वह भूल जाता है कि सड़क पर चलते समय सरकार द्वारा बनाये गये नियमों का पालन करना अत्यधिक आवश्यक है चाहे वह सड़क पर वाहन प्रयोग कर रहा हो या वह व्यक्ति पैदल चल रहा हो उसे ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं है और वह सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर जाता है जिसके चलते सड़क हादसों का शिकार हो जाता है, जिसकी भरपाई उन्हें सड़क हादसों, छोटी-बड़ी दुर्घटनाओं यहाॅ तक कि अपनी मृत्यु के द्वारा करनी पड़ती है।

जागरूकता कार्यक्रम विशेष रूप से आमंत्रित कृषि विज्ञान केन्द्र के पूर्व वैज्ञानिक डा0 सुधाकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होने कहा कि जीवन अमूल्य है, इसकी सुरक्षा हमारे हाथ में है। सड़क पर चलते समय मोबाइल पर बात न करें, सड़क पर दिये गये संकेतों का पालन करें, चैराहों पर लाइट सिग्लन का ध्यान रखें, वाहन चलाते समय नशे का सेवन बिल्कुल न करें। सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है खासतौर पर नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरूकता लाने के लिए इसे शिक्षा, सामाजिक जागरूकता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जोड़ा गया है, सभी को यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। इस अवसर पर सड़क सुरक्षा प्रश्रनोत्तरी का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर डाॅ रणजीत सिंह, डाॅ विष्णु कुमार पाण्डेय, मनीश सिंह, देवाशीष पटेल, रिदिमा षुक्ला, सुशमा मौर्या, कृतिका, जानकी सरोज, कुलदीप विश्वकर्मा, नेहा कक्कड़, गणेश धूरिया आदि लोग उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें आशीष दूबे सीएचसी कुंडा के ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक बनाये गये

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News