Home » राजनीति » आचार संहिता उल्लंघन पर, C-विजिल ऐप पर करे शिकायत

आचार संहिता उल्लंघन पर, C-विजिल ऐप पर करे शिकायत

प्रत्याशी वोटरों को रिझाने के लिए चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर सकता है। आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन पर C-विजिल ऐप पर करे शिकायत, तत्काल होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश कौशाम्बी जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार राय ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 में यदि कोई राजनैतिक दल/प्रत्याशी वोटरों को रिझाने के लिए आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो वह आसानी से पकड़ में आ जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऐसे मामलों में सी0-विजिल एप के माध्यम से त्वरित एवं तत्काल कार्यवाही की जाएगी।जनपद के किसी शहरी अथवा ग्रामीण व्यक्ति को यह लगता है कि उसके आस-पास या उनके क्षेत्र में पोस्टर, बैनर, होर्डिंग अथवा वॉल पेंटिंग या अन्य किसी माध्यम से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा हैं तो वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार कराये गए सी0-विजिल एप ( सिटीजन ऐप) को अपने एंड्रायड मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर अपलोड कर शिकायत कर सकता है।

आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर व्यक्ति सी0-विजिल एप ओपेन कर एक फोटो या वीडियो रिकॉर्ड करेगा। यह फोटो जीपीएस के ऑटोमैटिक लोकेशन मैपिंग के साथ एप पर अपलोड करेगा। इसके बाद मोबाइल पर एक यूनिक आईडी आएगी। इसकी मदद से वह आगे की प्रक्रिया को अपडेट कर सकेगा। ऑनलाइन होते ही तत्काल एप सक्रिय होगा और जीपीएस प्रणाली से वह लोकेशन ट्रेस की जाएगी जहां पर शिकायतकर्ता द्वारा उल्लंघन की बात बताई गयी है जिसके बाद नजदीकी फ्लाइंग स्क्वायड दल मौके पर पहुंच कर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करेंगी। सी0-विजिल एप पर प्राप्त शिकायत को 100 मिनट के अन्दर निस्तारित की जायेंगी व्यक्ति की पहचान को गोपनीय रखी जाएगी।

इसे भी पढ़ें नम आंखों से शहीद पुलिस कर्मी को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News