Home » क्राइम » कौशाम्बी में विद्युत सिप्टिंग के नाम पर करोड़ो का खेल

कौशाम्बी में विद्युत सिप्टिंग के नाम पर करोड़ो का खेल

सड़क बनने के बाद फिर विद्युत खंभा विभाग को खड़ा करना पड़ेगा जिससे फिर सरकारी धन होगा बर्बाद

उत्तर प्रदेश कौशाम्बी जिले में विधुत अधिकारियों ने ठेकेदारों को लाभ देने के उद्देश्य से प्रस्तावित राम वन गमन मार्ग में विद्युत शिफ्टिंग के नाम पर करोड़ों का खेल किया है। मामले की शासन स्तर से उच्च स्तरीय जांच हुई तो विद्युत अधिकारियों के भ्रष्ट कारनामे का खुलासा होगा और कई अधिकारी दंडित होंगे।

मंझनपुर नगर कोतवाली इलाके के कादीपुर के पास प्रस्तावित रामवन गमन मार्ग पर कादीपुर से नियामतपुर तक सड़क की पटरी पर खंभा खड़ा कर विद्युतीकरण कराया गया था। प्रस्तावित रामवन गमन मार्ग के सड़क की पटरी पर नियम विरुद्ध तरीके से विद्युतीकरण कराया गया जबकि प्रस्तावित सड़क पर विद्युतीकरण कराकर सरकारी धन खर्च नहीं किया जा सकता लेकिन विभाग सब कुछ जानता रहा और ठेकेदार को लाभ देने के उद्देश्य से प्रस्तावित रामवन गमन मार्ग में बिजली का खंभा खड़ा कर ठेकेदार को भुगतान कर दिया।

प्रस्तावित रामवन गमन के किनारे कराए गए विद्युतीकरण में विद्युत सप्लाई शुरू होने से पहले रामवन गमन मार्ग चौड़ीकरण के लिए पटरियां उखड़ने लगी जिससे बिजली विभाग द्वारा खड़े किए गए खंभे उखाड़ना स्वाभाविक है और खंभे लगाने में जो भुगतान किया गया वह ठेकेदार को सीधा लाभ हो गया। सड़क बनने के बाद फिर विद्युत खंभा विभाग को खड़ा करना पड़ेगा जिससे फिर सरकारी धन बर्बाद होगा।

विद्युत सप्लाई शुरु होने से पहले अब खम्भों के शिफ्टिंग का टेंडर करा दिया। विभागीय अफसर अपने चाहते ठेकेदारों को सरकारी लाभ देने के लिए नियम विरुद्ध योजना बना रहे हैं। चर्चाओं पर जाएं तो चहेते ठेकेदारों को सरकारी योजना का गलत तरीके से लाभ देने के आड़ में 40 प्रतिशत की कमीशन खोरी की विभाग में चर्चा बनी हुई है। इस कमीशन खोरी में कौन-कौन हिस्सेदार है यह बड़ी जांच का विषय है। आखिर प्रस्तावित रामवन गमन मार्ग में चौड़ीकरण से पहले क्यों विद्युतीकरण कराया गया। ठेकेदार को दोहरा लाभ देने के लिए अफसरों ने खेला किया है। पहले विद्युतीकरण के लिए भुगतान कर दिया अब सिप्टिंग के नाम पर सरकारी खजाना लुटा दिया। यदि संपूर्ण प्रकरण की उच्च स्तरीय निष्पक्ष जांच हुई तो कई अधिकारियों पर गज गिरना तय है।

इसे भी पढ़ें पैदल गस्त के दौरान पुलिस ने किया वाहनों की चेकिंग

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News