Home » ताजा खबरें » दिल्ली मेट्रो का बड़ा फैसला! अब शराब की बोतलें लेकर सफर करने की इजाजत… 

दिल्ली मेट्रो का बड़ा फैसला! अब शराब की बोतलें लेकर सफर करने की इजाजत… 

 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बड़ा फैसला लिया है। DMRC ने यात्रियों को शराब की दो बोतलें लेकर सफर करने की अनुमति दे दी है। डीएमआरसी ने आधिकारिक बयान में कहा है कि दिल्ली मेट्रो के नियमों में बदलाव किया गया है।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के प्रावधानों के अनुरूप दिल्ली मेट्रो में अब से प्रति व्यक्ति को शराब की दो सीलबंद बोतलें ले जाने की अनुमति है. CISF और DMRC के अधिकारियों की एक कमेटी ने पहले के आदेश की समीक्षा की है। 

पहले के आदेश के अनुसार, एयरपोर्ट लाइन पर ही शराब की सीलबंद बोतल साथ ले जाने की अनुमति थी। बाकी लाइनों पर प्रतिबंध लगाया गया था. अब नया आदेश सभी मेट्रो लाइन पर लागू लागूहोगा। हालांकि, मेट्रो परिसर के अंदर शराब पीने पर प्रतिबंध रहेगा। पैसेंजर से खास अपील भी की गई है।

DMRC ने आगे कहा है कि यात्रा करते समय उचित शिष्टाचार बनाए रखें। यदि कोई यात्री शराब के नशे में अभद्र व्यवहार करते हुए पाया जाता है तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यूजर के सवाल पर डीएमआरसी ने दिया जवाब

दिल्ली मेट्रो रोजाना हजारों यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाती है। दफ्तर जाने वालों के लिए दिल्ली मेट्रो किसी वरदान से कम नहीं है. ऐसे में यात्रियों की सहूलियत के लिए डीएमआरसी ने कई नियम और कानून बनाए हैं। कई बार दिल्ली मेट्रो के नियमों को लेकर यात्री ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर सवाल पूछते रहते हैं। गुरुवार को भी एक यूजर ने शराब के संबंध में सवाल पूछा था, जिसके बाद डीएमआरसी के ट्विटर हैंडल से पुष्टि की गई। डीएमआरसी ने कहा, हां, दिल्ली मेट्रो में शराब की 2 सीलबंद बोतलों साथ ले जाने की अनुमति है।

दिल्ली में घट गई शराब की बिक्री

बताते चलें कि दिल्ली में शराब की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 2022 की पहली तिमाही के मुकाबले इस साल शराब के खुदरा कारोबार में भारी गिरावट आई है। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनी (सीआईएबीसी) की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नई एक्साइज पॉलिसी लागू की थी। इस नीति के लागू होने के बाद जनवरी-मार्च (2022) में शराब की बिक्री में 263% की वृद्धि दर्ज की थी। हालांकि, शराब नीति में घोटाले का आरोप लगने के बाद इसे जुलाई 2022 में उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने वापस ले लिया था।

ऐसे में इस साल की पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च (2023) में शराब की बिक्री में 14 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई। विवादित शराब नीति के तहत खुली दुकानें 1 सितंबर 2022 से बंद हो गई थीं। CIABC की रिपोर्ट के मुताबिक, तमाम विवादों के बावजूद 2022 में दिल्ली में शराब की बिक्री में सालाना 36% की वृद्धि हुई थी। हालांकि, इस वृद्धि की वजह 2022-23 की पहली तिमाही को जाता है, जब तमाम स्कीमों के चलते बिक्री में ताबड़तोड़ वृद्धि देखी गई थी।

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एस डी एम को सौंपा

पूर्व मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं का 7 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा प्रिंस रस्तोगी मवाना- पूर्व राज्यमंत्री प्रभुदयाल बाल्मीकि ने