Download Our App

Follow us

Home » ब्रेकिंग » शिविरार्धियो को योगाभ्यास एवं प्रार्थना से प्रारंभ हुआ सात दिवसीय विशेष शिविर

शिविरार्धियो को योगाभ्यास एवं प्रार्थना से प्रारंभ हुआ सात दिवसीय विशेष शिविर

शिविरार्धियो को योगाभ्यास एवं प्रार्थना से प्रारंभ हुआ सात दिवसीय विशेष शिविर, जल संरक्षण जागरूकता के अंतर्गत गांव में रैली निकालकर ग्राम वासियों को जल की महत्ता का पाठ पढ़ाया।

उत्तर प्रदेश कौशाम्बी जिले में महामाया राजकीय महाविद्यालय कौशांबी के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन की शुरुआत राष्ट्रीय सेवा योजना कौशाम्बी के नोडल अधिकारी डॉ पवन कुमार द्वारा शिविरार्धियो को योगाभ्यास एवं प्रार्थना से प्रारंभ कराया । योगाभ्यास के उपरांत छात्र-छात्राएं गांव यूसुफपुर मे जल संरक्षण जागरूकता के अंतर्गत गांव में रैली निकालकर ग्राम वासियों को जल की महत्ता का पाठ पढ़ाया एवं नुक्कड़ नाटक भावना, कल्पना, सदफ, मुस्कान, हिमांशु, कोमल आदि की टीम द्वारा प्रस्तुत कर जन जागरूकता का प्रयास किया।

भोजन के उपरांत बौद्धिक सत्र में मुख्य अतिथि ओसा वार्ड के पार्षद अमित सोनकर ने कहा कि जल है तो जीवन है। जल के अभाव में इस पृथ्वी के जीव जंतुओं का कोई अस्तित्व नहीं है। यदि आज हम जल का संरक्षण नहीं करेंगे तो आने वाली पीढियां को पानी पेट्रोल पंप की तरह जा कर खरीदना पड़ेगा। डॉ अनिल कुमार ने बताया कि जल पृथ्वी पर सामान्य ताप पर तरल अवस्था में पाया जाने वाला अद्भुत तत्व है सर्वशुलभता के कारण हम इसके महत्व को अनदेखा कर देते हैं स्वयं सेविका ज्योति ने जल संरक्षण जागरूकता पर अपना भाषण दिया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ पवन कुमार ने बताया कि दुनिया में जल का जिस तरह से दोहन हो रहा है विद्वानों का कहना है कि अगला विश्व युद्ध जल के लिए ही होगा सांस्कृतिक सत्र के अंतर्गत शिवरात्रियों ने मनोरंजन किया कार्यक्रम का संचालन शशि भूषण ने किया।

इसे भी पढ़ें छात्र छात्राओं का विदाई समारोह का हुआ आयोजन

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News