Download Our App

Follow us

Home » क्राइम » मार्केट में आ गए हैं साइबर फ्रॉड के नए तरीके

मार्केट में आ गए हैं साइबर फ्रॉड के नए तरीके

मार्केट में आ गए हैं साइबर फ्रॉड के नए नए तरीके codevirus और Digital Yodha की टीम इसके लिए लगातार चला रही है अवेयरनेस क्लासेज

संवाददाता – विवेक कुमार मिश्र

आपको बाते दे कि लखनऊ कोड वायरस सिक्योरिटी के डायरेक्टर अंकित राय ने भेंटवार्ता में बताया कि आज के समय में जैसे जैसे इंटरनेट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे वैसे साइबर फ्रॉड के नए नए तरीके मार्केट में आ रहे है।

इसका सबसे बड़ा उद्धरण डीप फेक है। डीप फेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक का एक हिस्सा है। इस तकनीक में अटैकर एक फेक ऑडियो या वीडियो बनाता है जो एकदम ओरिजनल ऑडियो यह वीडियो से मैच करता है।

जैसे कि अभी हाल फिलहाल में Rashmika Mandana और सचिन तेंदुलकर जैसे सेलिब्रेटीज भी इसका शिकार हो चुके है और अभी जल्द ही मे इटली की prime minister Giorgia Meloni के साथ भी deep fake जैसा साइबर क्राइम हुआ है।

इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट बहुत सारे कठोर कदम उठाए है । वही पे codevirus और Digital Yodha की टीम इसके लिए लगातार अवॉर्नेस क्लासेज चला रही है। हम लोग lawenforceme nt और lucknow cyber cell के साथ मिलकर इसपर काम कर रहे है।

इसे भी पढ़ें फूलपुर लोकसभा सीट से प्रवीण पटेल पर भाजपा ने भरोसा जताया

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News

दिव्यांगजन स्वरोजगार हेतु दुकान संचालन योजना का उठाये लाभ

दिव्यांगजन स्वरोजगार हेतु दुकान संचालन योजना का उठाये लाभ, करें जल्द से जल्द आनलाइन आवेदन। संवाददाता करन कुमार विश्वकर्मा प्रतापगढ़।